दुनिया

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ख़ान को गिरफ़्तार किया जा सकता है : रिपोर्ट

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ख़ान को देश की शीर्ष जांच एजेंसी के सामने पेश नहीं होने तथा अवैध फंडिंग के मामले में उसके नोटिस का जवाब नहीं देने के सिलसिले में गिरफ़्तार किया जा सकता है।

पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक़, पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (एफ़आईए) ने जांच एजेंसी के सामने पेश न होने के कारण पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ख़ान को शुक्रवार को दूसरा नोटिस जारी किया। बता दें कि इमरान ख़ान को पिछले बुधवार को पहला नोटिस भेजा गया था, लेकिन उन्होंने एफ़आईए की टीम के समक्ष पेश होने से इनकार कर दिया। इमरान ख़ान विपक्ष का सबसे बड़ा चेहरा हैं और उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ अगले आम चुनाव की तैयारियों में जुटी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, एफआईए के उच्चस्तरीय अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि इमरान ख़ान को गिरफ़्तार करने का अंतिम फ़ैसला तीन नोटिस जारी करने के बाद लिया जा सकता है।

सूत्रों के हवाले से ख़बर में कहा गया है कि एफ़आईए ने पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की पार्टी से संबंधित पांच कंपनियों का पता लगाया है जो अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्रिटेन और बेल्जियम में काम कर रही है। पाकिस्तान के चुनाव आयोग को सौंपी गई रिपोर्ट में इन कंपनियों का उल्लेख नहीं किया गया है। ग़ैरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने कहा था कि इमरान ख़ान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ (पीटीआई) को भारतीय मूल के एक व्यवसायी सहित 34 विदेशी नागरिकों से नियमों के ख़िलाफ़ धन राशि प्राप्त हुई है।