देश

पाकिस्तान को मिसाइलों की जानकारियां देने वाला माँ भारती का लाल मल्लिकार्जुन गिरफ़तार

 

भारत के अधिकारियों का कहना है कि तेलंगाना राज्य की राजधानी हैदराबाद में डिफ़ेंस रिसर्च एंड डेवलप्मेंट लेबारट्री में काम करने वाले एक इंजीनियर को एक पाकिस्तानी जासूसा को संवेदनशील जानकारियां देने के आरोप में गिरफ़तार कर लिया गया है।

भारत के अख़बार टाइम्ज़ आफ़ इंडिया के अनुसार इंजीनियर को कथित रूप से पाकिस्तानी जासूसा ने शादी और मुहब्बत का झांस देकर अपने जाल में फंसाया और फिर भारत के मिसाइल प्रोग्राम के बारे में जानकारियां देने पर मजबूर कर दिया।

इस बारे में पुलिस की ओर से जारी की जाने वाली प्रेस नोट में 28 साल के इंजीनियर मल्लिकार्जुन रेड्डी की गिरफ़तारी की पुष्टि की गई है और बताया गया है कि वह डीआरडीएल का एक कांट्रैक्ट कर्मचारी था जो फ़रवरी 2020 से संस्थान में काम कर रहा था।

प्रेस नोट के अनुसार रेड्डी ने अपनी फ़ेसबुक प्रोफ़ाइल में ज़िक्र किया कि वह डीआरडीएल में काम करता है जिसके बाद मार्च 2020 में उसे एक महिला की तरफ़ से फ़्रेंड रिक्वेस्ट मिली जिसने यह ज़ाहिर किया कि उसका नाम नताशा राव है, वह ब्रिटेन में रहती है और रक्षा मामलों के एक मैगज़ीन में काम करती है।

पुलिस के अनुसार महिला जासूस ने इंजीनियर से भारत के परमाणु शक्ति संपन्न इंटरकान्टीनैन्टल बैलिस्टिक मिसाइल और पनडुब्बी से मार करने वाले मिसाइलों के बारे में भी जानकारियां मांगी थीं।

अधिकारियों का कहना है कि शादी के वादे पर इंजीनियर ने ज़मीन से ज़मीन पर मार करने वाले भारतीय मिसाइल अग्नि और के-सीरीज़ के मिसाइलों में इस्तेमाल होने वाली टेक्नालोजी के बारे में जानकारियां शेयर की थीं।

आरोपी इंजीनियर का काम डिफ़ेन्स मैन्युफ़ैक्चरिकंग युनिट्स में जाकर वहां काम की प्रगति का जायज़ा लेना और डिलीवरी की तारीख़ तय करना था।