दुनिया

पाकिस्तान भारत के साथ स्थाई शांति चाहता है युद्ध नहीं : शहबाज़ शरीफ़

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने कहा है कि उनका देश बातचीत के ज़रिए भारत के साथ ‘स्थाई शांति” चाहता है और कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए युद्ध दोनों देशों के लिए कोई विकल्प नहीं है।

‘द न्यूज़ इंटरनेशनल’ अख़बार की रिपोर्ट के मुताबिक़, हार्वर्ड विश्वविद्यालय के छात्रों के एक समूह को संबोधित करते हुए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रस्तावों के तहत कश्मीर मुद्दे का हल क्षेत्र में स्थाई शांति से जुड़ा हुआ है। प्रधानमंत्री शरीफ़ ने शुक्रवार शाम रो कहा, ‘पाकिस्तान क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।’ ख़बर के अनुसार, उन्होंने कहा, ‘हम बातचीत के ज़रिए भारत के साथ स्थाई शांति चाहते हैं क्योंकि युद्ध किसी भी देश के लिए कोई विकल्प नहीं है।’ ग़ौरतलब है कि कश्मीर मुद्दा और सीमा पर आए दिन होने वाल झड़पों के कारण भारत-पाकिस्तान के बीच संबंध ज़्यादातर तनावपूर्ण बना रहता है।

उल्लेखनीय है कि भारत द्वारा पांच अगस्त, 2019 को संविधान के अनुच्छेद 370 के ज़्यादातर प्रावधानों को समाप्त किए जाने, जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा ख़त्म किए जाने और राज्य को पांच अगस्त 2019 को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट जाने के बाद दोनों देशों के बीच संबंध और ख़राब हो गए। भारत ने बार-बार कहा है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग ‘था, है और हमेशा रहेगा।’ भारत का कहना है कि वह आतंकवाद, अस्थिरता और हिंसा मुक्त माहौल में पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसियों जैसा संबंध चाहता है। छात्रों के साथ बातचीत में शरीफ़ ने कहा कि पाकिस्तान और भारत को व्यापार, अर्थव्यवस्था और अपने-अपने नागरिकों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान आक्रामक नहीं है, लेकिन उसके परमाणु हथियार और प्रशिक्षित सेना प्रतिरोधक शक्ति है। शहबाज़ शरीफ़ ने कहा कि पाकिस्तान अपनी सीमाओं की रक्षा के लिए सेना पर ख़र्च करता है।