दुनिया

पाकिस्तान में जारी है आर्थिक संकट, विदेशी मुद्रा की कमी, आगे क्या होगा?

वर्तमान समय में पाकिस्तान को कई प्रकार के संकटों का सामना है जिनमेंं से एक आर्थिक संकट भी है।

पाकिस्तान के संचार माध्यमों के अनुसार आर्थिक संकट ने इस देश को पूरी तरह से अपनी चपेट में ले लिया है। वहां पर विदेशी मुद्रा की कमी हो गई है।

पाकिस्तान की मुद्रा की वैल्यू घटती जा रही है। इस देश के पास विदेशी मुद्रा भण्डार बहुत कम हो गया है। इसी बीच बताया जा रहा है कि आईएमएफ ने पाकिस्तान को लोन देने से इन्कार कर दिया है। क़र्ज़ देने के लिए आईएमएफ ने अपनी कुछ शर्तें लगाई हैं। हालांकि पाकिस्तान के वित्तमंत्री का दावा है कि उनका देश डिफाल्ट नहीं होगा। पाकिस्तान में मंहगाई अपने उच्च पर है। आर्थिक मामलों के एक जानकार एच नसीम कहते हैं कि इस समय पाकिस्तान के हालात बहुत ही ख़राब और ख़तरनाक हैं।

वर्तमान समय में पाकिस्तान में जो गंभीर आर्थिक संकट जारी है उसके कई कारण बताए जा रहे हैं जैसे पिछले साल आने वाली भीषण बाढ़, ईंधन के मूल्यों में अभूतपूर्व वृद्धि, सीमावर्ती क्षेत्रों में आतंकी गुटों की बढ़ती गतिविधियां और राजनैतिक संकट आदि।

इन सारी समस्याओं ने मिलकर पाकिस्तान को इस समय उस स्थान पर पहुंचा दिया है जो बहुत ही ख़तरनाक है और इससे वापसी कैसे होगी अब यह देखना होगा। कुछ राजनीतिक टीकाकार कहते हैं कि इस देश का वर्तमान राजनीतिक संकट वहां के आर्थिक संकट को अधिक गंभीर बना रहा है।