दुनिया

पाकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव आज-जानिए कौन कौन हैं रेस में,और कैसे चुना जाऐगा राष्ट्रपति ?

नई दिल्ली: पिछले महीने बनी इमरान खान सरकार के लिये एक बड़ा मौक़ा है जब पाकिस्तान का राष्ट्रपति चुना जाऐगा, इस अवसर पर इमरान खान को भले ही चुनोती पेश की जारही हो लेकिन वो इसे मात्र एक चुनाव समझकर मैदान में अपने प्रत्याशी की घोषणा कर चुके है।

इमरान खान ने पाकिस्तान में इतिहास रचकर शानदार जीत दर्ज करी थी जिसके बाद उनकी पार्टी ने सरकार बनाई और वो वज़ीर ऐ आज़म बने हैं,अब उनके सांसदों के जिम्मे नया राष्ट्रपति का चुनाव करना बाकी रह गया है जिसके बाद सभी पदों पर उनकी पार्टी का कब्ज़ा होजाएगा।

इमरान खान ने अपनी पार्टी तहरीक ऐ इंसाफ की तरफ से आरिफ अल्वी को उम्मीदवार बनाया है,जिनका जीतना लगभग तय बताया जा रहा है. हालांकि, उन्हें संयुक्त रूप से एकजुट हुए विपक्ष के उम्मीदवार का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि मौजूदा राष्ट्रपति ममनून हुसैन का कार्यकाल 8 सितंबर को खत्म होना है।

कौन-कौन हैं राष्ट्रपति की रेस में…?

इस चुनाव में बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने एतजाज अहसान को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) और मुत्तहिदा मजलिस. ए. अमाल, अवामी नेशनल पार्टी, पख्तूनवा मिल्ली अवामी पार्टी और नेशनल पार्टी ने जमीयत उलमा-ए-इस्लाम के प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान को प्रत्याशी बनाया है.

कैसे चुना जाता है पाकिस्तान में राष्ट्रपति?

संसद के सदस्य एक वोट देते हैं. जबकि प्रांतीय असेंबलियों के सदस्यों के मत की गणना एक जटिल प्रक्रिया के जरिए की जाती है. सभी चारों प्रांतीय असेंबलियों को उनके आकार और जनसंख्या को दरकिनार कर एकसमान वोट दिए गए हैं. देश की सबसे छोटी असेंबली बलूचिस्तान के सभी 65 सदस्यों के पास एक-एक वोट देने का अधिकार है. वहीं सबसे अधिक सदस्यों वाली पंजाब असेंबली के सदस्य के वोट को एक वोट का छठवां हिस्सा गिना जाता है.

कब आएंगे राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे?

पाकिस्तान के राष्ट्रपति पद के लिए मतदान इस्लामाबाद में संसद भवन और लाहौर, कराची, पेशावर और क्वेटा में प्रांतीय असेंबली की इमारतों में 4 सितंबर को 10 बजे से शाम 4 बजे तक होगा. देर शाम तक ही चुनाव के नतीजे सामने आ सकते हैं।