दुनिया

पिछले 24 घंटों के दौरान रूस ने किये यूक्रेन के 24 ड्रोन ध्वस्त, इस कार्यवाही में यूक्रेन के कम से कम 120 सैनिक मारे गए!

रूस का कहना है कि पिछले 24 घंटों के दौरान यूक्रेन के 24 ड्रोन ध्वस्त हो गए।

रूस के रक्षामंत्रालय के अनुसार युद्ध में यूक्रेन के कई ड्रोन गिरकर तबाह हो गए।

मेहर समाचार एजेन्सी के अनुसार रूसी रक्षामंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशकोफ ने रविवार को इस देश द्वारा यूक्रेन में चलाए जाने वाले विशेष अभियान की ताज़ा रिपोर्ट पेश की। उन्होंने बताया कि 24 घंटो के भीतर यूक्रेन के 16 चालक रहित विमानों को नष्ट कर दिया गया।

इसी के साथ उन्होंने बताया कि रूस की वायुसेना ने यूक्रेन के कई मिसाइलों को ध्वस्त कर दिया। रूसी सेना के प्रवक्ता ने यह भी कहा है कि सेना ने दक्षिणी दोनेत्स्क में यूक्रेन के एक हमले को पूरी तरह से विफल बना दिया। इस कार्यवाही में यूक्रेन के कम से कम 120 सैनिक मारे गए।

उल्लेखनीय है कि यूक्रेन युद्ध को आरंभ हुए अब 9 महीने हो रहे हैं। इस बीच रूस तथा यूक्रेन दोनो ओर से एक-दूसरे को नुक़सान पहुंचाने के बारे में दावे भी किये जा रहे हैं। यूक्रेन युद्ध के आर्थिक दुष्प्रभाव इस समय पूरी दुनिया विशेषकर यूरोप में दिखाई दे रहे हैं। यूरोप के कई देशों में आर्थिक समस्याएं पेश आ रही हैं।

विडंबना यह है कि यूक्रेन युद्ध के पूरी दुनिया पर पड़ने वाले आर्थिक, राजनीतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक दुष्प्रभावों के बावजूद अमरीका के नेतृत्व में पश्चिम अब भी यूक्रेन के लिए हथियारों की सप्लाई को जारी रखे हुए है जो इस युद्ध के लंबा खिंचने का मुख्य कारण है।