दुनिया

पुतीन ने कहा रूस का एयर डिफ़ेंस सिस्टम सारी दुनिया में सबसे बेहतर, रिपोर्ट

रूस के राष्ट्रपति व्लादमीर पुतीन ने कहा कि यूक्रेन में जंग से साबित हो गया कि रूस का एयर डिफ़ेंस सिस्टम दुनिया में सबसे बेहतर सिस्टम है वहीं अमरीका और जर्मनी औपचारिक रूप से एलान करने वाले हैं कि वे यूक्रेन को अब्राम्ज़ और ल्युपर्ड 2 टैंक की सप्लाई शुरू करने जा रहे हैं।

पुतीन ने कहा कि अमरीका जिस संख्या में पैट्रियट मिसाइल बनाता है रूस उससे कई गुना ज़्यादा संख्या में एयर डिफ़ेंस के लिए इस्तेमाल होने वाले मिसाइल बना रहा है।

उन्होंने कहा कि अनेक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल होने वाले मिसाइलों का उत्पादन इस स्तर पर है कि पूरी दुनिया के संयुक्त उत्पादन की बराबरी कर सकता है। पुतीन का कहना था कि संभावना तो किसी भी चीज़ की है मगर हमारे सिस्टम बेहतरीन काम कर रहे हैं।

वहीं रूस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के उप प्रमुख दिमित्री मेदवीदेव ने कहा कि रूसी सेना के मिसाइलों और टैंकों के डिपो ख़ाली हो जाने की सारी अफ़वाहें बेबुनियाद हैं हमारे पास इतना हथियार मौजूद है जो यूक्रेन की जंग जारी रखने के लिए पर्याप्त है।

मास्को के पूरब में क्लाशनकोफ़ राइफ़ल बनाने वाले कारख़ाने का दौरा करते समय मेदवीदेव ने कहा कि हमारे दुश्मन हालात पर नज़र रख रहे हैं और हर कुछ दिन बाद यह बयान दे देते हैं कि हमारे पास हथियारों की कमी पड़ गई है मैं उन्हें निराश करना चाहता हूं कि हमारे पास हर चीज़ पर्याप्त मात्रा में मौजूद है।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि एडमिरल गोर्शकोफ़ युद्धपोत ने ज़िरकोन मिसाइल का सफल परीक्षण किया है जिसकी रेंज 900 किलोमीटर से ज़्यादा है।

इस बीच अमरीका के अधिकारी ने मीडिया को बताया कि बाइडन प्रशासन बुधवार को एलान करने वाला है कि अमरीका से यूक्रेन को अब्राम्ज़ टैंक दिए जाएंगे। अधिकारी ने कहा कि वाइट हाउस इस बारे में फ़ैसला कर चुका है।

अमरीकी मीडिया का कहना है कि अमरीका की तरफ़ से यह एलान ठीक उसी समय किया जाएगा जब जर्मनी भी ल्युपर्ड 2 टैंक यूक्रेन को सप्लाई करने का एलान करेगा।

वहीं सीएनएन ने कहा है कि यह टैंक यूक्रेन की सेना को फ़ौरन नहीं दिए जाएंगे बल्कि पहले यूक्रेनी सैनिकों को ट्रेनिंग दी जाएगी जिसमें कई महीने लगेंगे।