दुनिया

पेट्रियट मिसाइल मिलने की उम्मीद में ज़ेलेन्स्की पहुंचे वाशिंग्टन : रूस ने कहा-इन मिसाइलों को हम निशाना बनाएंगे : रिपोर्ट

यूक्रेन यूद्ध को 300 दिन पूरे होने के बाद इस देश के राष्ट्रपति अमरीका की यात्रा पर गए हैं वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादमीर पुतीन ने बड़ी सामरिक बैठक की है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति अपनी वाशिंग्टन यात्रा में अमरीकी समकक्ष जो बाइडन से मिलेंगे और कांग्रेस में भाषण देंगे जबकि जो बाइडन यूक्रेन के लिए नई सहायता की घोषणा करेंगे।

अमरीकी राष्ट्रपति की प्रवक्ता ने कहा कि जब तक ज़रूरत रहेगी यूक्रेन को अमरीका सहायता देता रहेगा। प्रवक्ता ने कहा कि इस बार यूक्रेन को पेट्रियट मिसाइल भी दिए जाएंगे।

युद्ध शुरू होने के बाद से ज़ेलेन्स्की की यह पहली विदेश यात्रा है। इससे पहले पहले उन्होंने 19 फ़रवरी को म्युनिख़ सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेने के लिए यात्रा की थी।

प्रवक्ता जान पियर ने कहा कि अमरीका यूक्रेन की सुरक्षा, आर्थिक और मानवीय सहायता के लिए प्रतिबद्ध है। ज़ेलेन्स्की ने ट्वीट किया था कि युक्रेन की प्रतिरोध और रक्षा की ताक़त बढ़ाने के लिए वे अमरीका की यात्रा पर जा रहे हैं।

अमरीकी प्रशासन के एक अधिकारी के अनुसार जो बाइडन यूक्रेन के लिए दो अरब डालर की सहायता का एलान कर सकते हैं जिसमें पैटियट मिसाइल ढाल सिस्टम और स्मार्ट बम शामिल हैं। अधिकारी कहना था कि अमरीका इस युद्ध में प्रत्यक्ष रूप से नहीं पड़ना चाहता बल्कि केवल यूक्रेन की सहायता कर रहा है।

वहीं रूसी राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन हाउस का कहना है कि राष्ट्रपति व्लादमीर पुतीन ने रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों की एक बड़ी बैठक की है जिसमें इस साल सेना के आप्रेशनों के नतीजों का जायज़ा लिया जा रहा है और आइंदा साल के लिए आप्रेशनों का निर्धारण किया जा रहा है।

पुतीन ने कहा कि उनके देश के सामने कठिन चुनौती है और उसे एक बड़े चैलेंज का सामना है।

रूस ने पिछले सप्ताह अमरीका को चेतावनी दी थी कि वह यूक्रेन को पेट्रियट मिसाइल देगा तो इसे रूस इन मिसाइलों को प्राथमिकता प्रप्त लक्ष्य के रूप में निशाना बनाएगा।

The New York Times
@nytimes
President Volodymyr Zelensky of Ukraine will meet with President Biden at the White House on Wednesday and deliver an address to a joint session of Congress, officials say. The visit will be the first time he has left Ukraine since Russia invaded.

R A W S A L E R T S
@rawsalerts
🚨#BREAKING: Zelensky is in Washington D.C

📌#Washington | #DC

Zelensky is in DC as he is expected to address a joint session of Congress This requires legislation, which the institution will have to process tomorrow reports say it was so tightly held that only very few people

Jim Sciutto
@jimsciutto
Zelensky’s trip to Washington (his first outside Ukraine since the invasion), his meeting with Biden, and address to Congress tie Ukraine and the US together more indelibly than ever. They are very public allies, confirming the Ukraine war is clearly superpower vs. superpower.

The Kyiv Independent
@KyivIndependent

Zelensky on his way to Washington for a meeting with Biden for the first foreign trip since the start of Russia’s full-scale invasion.

The visit comes as the U.S. prepares to send a Patriot surface-to-air missile system to Ukraine.