देश

प्रधानमंत्री….क्या यह ‘असंसदीय’ नहीं है’ : कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश

कांग्रेस ने संसद के मॉनसून सत्र के पहले सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल नहीं होने पर तंज़ कसा है. रविवार को सरकार की ओर से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में कई पार्टियों ने हिस्सा लिया था.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने रविवार को ट्वीट कर पूछा, “संसद के आगामी सत्र पर चर्चा करने के लिए सर्वदलीय बैठक शुरू हो गई है और प्रधानमंत्री हमेशा की तरह अनुपस्थित हैं. क्या यह ‘असंसदीय’ नहीं है.”

Jairam Ramesh
@Jairam_Ramesh

All Party Meeting to discuss forthcoming session of Parliament has just begun and the Prime Minister as usual is absent. Isn’t this ‘unparliamentary’?

हालांकि सरकार की ओर से जयराम रमेश के इस ट्वीट का जवाब दिया गया है. उनका आरोप है कि विपक्ष ग़ैर-ज़रूरी बातों को मुद्दा बनाने की कोशिश कर रह है.

इस टिप्पणी के बारे में केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बाद में पत्रकारों से कहा, “विपक्ष के पास सरकार के ख़िलाफ़ कोई मुद्दा नहीं है, इसलिए ग़ैर-ज़रूरी चीज़ों को मुद्दा बना रहा है.”

उन्होंने कहा, “2014 के पहले जब कांग्रेस सत्ता में थी तब प्रधानमंत्री कभी सर्वदलीय बैठक में नहीं आते थे.”

लोकसभा अध्यक्ष ने मीटिंग में हुई चर्चा के बारे में जानकारी दी

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने ट्वीट करके मॉनसून सत्र से पहले हुई सर्वदलीय बैठक की जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया है, “संसद का मॉनसून सत्र प्रारंभ होने से पूर्व आज लोक सभा में सभी दलों के नेताओं के साथ बैठक की. उन्हें सत्र की तैयारियों की जानकारी दी. आग्रह किया की सदन की उच्च परंपराओं और मूल्यों के अनुरूप सभी दल शालीनता, गरिमा और अनुशासन के साथ कार्यवाही के सुचारू संचालन में सहयोग करें.”

उन्होंने लिखा, “सभी दलों ने सदन को मर्यादा के साथ संचालित करने में सहयोग के लिए आश्वस्त किया है. मॉनसून सत्र के दौरान प्रयास रहेगा की जनहित से जुड़े विषयों पर व्यापक चर्चा और संवाद हो.”

Shakeel Akhtar
@shakeelNBT

जयराम रमेश आज जैसा कर रहे हैं, जो हिम्मत दिखा रहे हैं, जो सवाल उठा रहे हैं, कांग्रेस के जिन विश्वासघातियों को आइना दिखा रहे हैं वैसा पहले कभी हुआ था?
कांग्रेस का मीडिया विभाग छोड़ दीजिए। UPA के 10 साल में 5 सूचना मंत्री रहे। किसी ने ऐसा काम किया?
@Jairam_Ramesh
ने तूफान मचा दिया।