देश

‘फ़र्ज़ी ख़बरें फैलाने’ के आरोप में छह यूट्यूब चैनलों के ख़िलाफ़ मोदी सरकार ने की कार्रवाई, ये हैं बैन हुए यूट्यूब चैनल के नाम!

नयी दिल्ली, 12 जनवरी (भाषा) सरकार ने छह यूट्यूब चैनलों के खिलाफ कार्रवाई की है, जो अपने लगभग 20 लाख सब्सक्राइबर को फर्जी खबरें फैलाते पाए गए। यह जानकारी बृहस्पतिवार को एक आधिकारिक बयान से मिली।.

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) की ‘फैक्ट चेक’ इकाई ने कहा कि ये छह चैनल समन्वित तरीके से काम कर रहे थे और झूठी सूचना फैला रहे थे और उनके वीडियो को 51 करोड़ से अधिक बार देखा गया था।.


डीडी न्यूज़
@DDNewsHindi
सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने यूट्यूब के माध्यम से फर्जी खबरें फ़ैलाने वाले 6 चैनलों ब्लॉक किया

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एक बार फिर से बड़ी कार्रवाई करते हुए कई सारे यूट्यूब चैनल को ब्लॉक किया है। इन यूट्यूब चैनल पर फर्जी खबरें चलाई जा रही हैं और लोगों को गुमराह किया जा रहा था। लोगों को गुमराह करने के लिए प्रमुख टीवी चैनलों के एंकरों के नकली, क्लिकबेट और फर्जी थंबनेल का इस्तेमाल किया जा रहा था।

ये चैनल मशहूर एंकर की फोटो थंबनेल में लगाकर फर्जी न्यूज दिखा रहे थे, जिससे लोगों में भ्रम की स्थिति पैदा हो रही थी। इस बार 6 यूट्यूब चैनल पर कार्रवाई हुई है जिनके कुल सब्सक्राइबर्स 20 लाख से अधिक थे और व्यूज 51 करोड़ से भी अधिक था।

बैन हुए यूट्यूब चैनल के नाम
Nation TV
Samvaad TV
Sarokar Bharat
Nation 24
Swarnim Bharat
Samvaad Samachar

यह कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69 ए के तहत की गई है। आपको बता दें कि साल 2023 में यूट्यूब चैनल पर होने वाली यह पहली कार्रवाई है। सरकार ने साल 2009 से 2022 तक 30,417 वेबसाइटों, यूआरएस, वेबपेज और सोशल मीडिया पोस्ट के साथ सोशल मीडिया अकाउंट को भी ब्लॉक किया है।