दुनिया

फ़िलिस्तीनी प्रतिरोध मोर्चे की ताक़त से इस्राईल भयभीत, क्यों आत्महत्याएं कर रहे हैं इस्राईली सैनिक?

इस्राईली सैनिकों में आत्महत्या की घटनाओं में तेज़ी से वृद्धि हुई है।

ज़ायोनी शासन के टीवी चैनल कान ने एक रिपोर्ट में कहा है कि पिछले 6 महीने के दौरान ज़ायोनी सैनिकों में आत्महत्या की घटनाओं में अच्छी ख़ासी वृद्धि हुई है, यहां तक 2022 के आरंभ से अब तक 11 इस्राईली सैनिक आत्महत्या कर चुके हैं जबकि पिछले वर्ष इसकी संख्या 11 और 2020 में इसकी संख्या 9 थी।

ज़ायोनी सैनिकों में श्रमबल के विभाग के प्रमुख यानीफ़ आशूर ने अपने सैनिकों में आत्महत्या में वृद्धि में चिंता व्यक्त करते हुए मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित अधिकारियों से अपील की है कि वह चिंताजनक सीमा तक बढ़ती हुई आत्महत्या के कारणों पर विचार करने के लिए आपात बैठक तलब करें।

इससे पहले भी इस्राईली सूत्रों ने ज़ायोनी सैनिकों के बीच अवसाद, डिप्रेशन और बेचैनी की स्वीकारोक्ति करते हुए यह बताया था कि ज़ायोनी अधिकारी प्रतिरोधक शक्तियों के भय से सेना से भाग रहे हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि इस्राईली सैनिकों के अंदर आत्महत्या की संख्या में वृद्धि से उनके अंदर मौजूद मानसिक तनाव और मानसिक खींचातानी में वृद्धि का चिन्ह है और इन सैनिकों की संख्या में असमान्य वृद्धि हुई है जिन्होंने मानसिक सेवाएं हासिल करने का आवेदन दिया है।


इस्राईल से सऊदी अरब की दोस्ती फ़िलिस्तीन के साथ ग़द्दारी

लेबनान के हिज़्बुल्लाह आंदोलन की केन्द्रीय परिषद के सदस्य शैख़ क़ावूक़ ने कहा कि इस्राईल के साथ सऊदी अरब का गठजोड़ फ़िलिस्तीन से ग़द्दारी है।

नबील क़ावूक़ ने कहा कि इस्राईल से गठजोड़ दरअस्ल फ़िलिस्तीन ही नहीं लेबनान और सीरिया की भी पीठ में ख़ंजर घोंपने के समान है। उन्होंने कहा कि लेबनान और हिज़्बुल्लाह फ़िलिस्तीन के लिए पूरी तरह वफ़ादार हैं।

हाल ही में इस्राईली मीडिया ने यह ख़बर दी है कि ज़ायोनी सरकार सऊदी अरब से सामान्य रिश्ते स्थापित करने के लिए अपनी कोशिशें तेज़ कर दी हैं और अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडन की प्रस्तावित पश्चिमी एशिया यात्रा से पहले वो इस विषय को अंजाम तक पहुंचा देना चाहती है।

पिछले हफ़्ते सऊदी अरब ने अपनी वायु सीमा इस्राईली विमान के लिए खोली और कुछ ही दिनों के भीतर तेल अबीब से कई विमान उड़ान भरकर रियाज़ के इंटरनैश्नल एयरपोर्ट पर उतरे। इन विमानों में इस्राईली व्यापारी, उद्यमी और निवेशक सऊदी अरब गए हैं।

इस्राईल ह्यूम अख़बार ने लिखा कि सऊदी अरब ने इस्राईल एक सौदा किया है जिसके तहत वह तीरान और सनाफ़ीर द्वीपों का स्वामित्य मिस्र से सऊदी अरब को दिए जाने का समर्थन करेगा और इसके बदले में रियाज़ सरकार इस्राईली विमानों के लिए अपनी वायु सीमा खोल देगी।

इस्राईल के संवेदनशील इलाक़े हैफ़ा में भीषण आग…वीडियो

अवैध अधिकृत फ़िलिस्तीन के शहर हैफ़ा का इंडस्ट्रियल प्लांट बड़े पैमाने पर आगज़नी का शिकार हो गया।

जेरुज़्लम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार आगज़नी की यह घटना इस्राईल के हैफ़ा के बायहूदा रोड पर स्थित उन इमारतों में पेश आई जिन में ख़तरनाक पदार्थ रखे हुए थे।

आग की लपटें बढ़ने के साथ ही कई धमाकों की आवाज़ें भी सुनी गयी हैं।

फ़ायर ब्रिगेड दल अंतिम सूचना मिलने ते आग पर नियंत्रण पाने में सफल नहीं हो सका था।

अभी तक इसमें होने वाले जानी व माली नुक़सान के बारे में कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है।

पिछले कई महीनों के दौरान इस्राईल में बारम्बार आगज़नी और इस प्रकार की घटनाएं घटती रही हैं जिससे पूरे क्षेत्र में जनता की चिंता और अशांति में वृद्धि हो गयी है।

पिछले कई महीनों के दौरान इस प्रकार की घटने वाली अधिकतर घटनाओं के कारणों का भी पता नहीं चलता है।