खेल

फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप 2022 की शुरूआत : मेज़बान क़तर ने इक्वाडोर से पहला मैच हाकर बनाया रिकार्ड, आज ईरान का मुक़ाबला इंग्लैंड से!

रविवार को क़तर में फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप 2022 की रंगारंग कार्यक्रमों से शुरूआत के बाद, मेज़बान टीम टूर्नामेंट के पहले ही मुक़ाबले में इक्वाडोर से मैच हार गई।

उद्घाटन समारोह की शुरुआत एक दूसरे को जानने के लिए किए गए करतब से हुई। हॉलीवुड अभिनेता मॉर्गन फ्रीमैन ने क़िस्सागो की भूमिका निभाते हुए क़तरी संगीतकार दाना के साथ मिलकर मानव एकता की कहानी सुनाई।

उद्घाटन समारोह में क़तर की संस्कृति की झलकियां भी पेश की गईं। इसी कड़ी में क़तरी महिलाओं, नाविकों, ऊंटों और ऊंट चालकों ने भी दर्शकों को ख़ुशी से झूमने पर मजबूर कर दिया।

वहीं पहले ही मैच में इक्वाडोर ने मेज़बान क़तर को 2-0 से हरा दिया और तीन अंक अर्जित कर लिए। यह फ़ुटबॉल वर्ल्ड कप में पहली बार है, जब कोई मेज़बान टीम टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच हार गई है।

इक्वाडोर ने मैच के पहले हाफ़ में 16वें और 31वें मिनट में गोल दाग़े और पूरे मैच पर हावी रही।

इक्वाडोर की ओर से दोनों ही गोल एनर वेलेंशिया ने दागे। हालांकि इससे पहले उनके एक गोल को वीएआर ने निरस्त कर दिया था।

पहले हॉफ़ में ही क़तर के 2-0 से पिछड़ जाने के बाद क़तर के समर्थकों का उत्साह ठंडा पड़ गया और बड़ी तादाद में दर्शक मैदान छोड़कर चले गए।

सोमवार की शाम ईरान का मुक़ाबला इंग्लैंड की टीम से होगा, जिसमें ईरान और क्षेत्रीय लोगों की ख़ास दिलचस्पी देखी जा रही है।

क़तर फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप 2022, 1978 के अर्जेंटीना वर्ल्ड कप के बाद अब तक का सबसे कम अवधि वाला टूर्नामेंट होगा। खेल शुरू होने से लेकर ख़त्म होने तक सिर्फ़ 29 दिन तक यह टूर्नामेंट जारी रहेगा।