दुनिया

फ़्रांस ने चीन से यूक्रेन युद्ध समाप्त करने में मदद का आग्रह किया है : विश्व गुरु को कोई पूंछ भी नहीं रहा है!

फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉं ने बीजिंग में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाक़ात में कहा रूस के साथ बात करने और यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने में मदद करने का आग्रह किया है।

मैक्रां ने अपने चीनी समकक्ष से कहा कि वह जानते हैं कि चीन, यूक्रेन के मुद्दे पर रूस को वापस बातचीत के लिए भरोसे में ले सकता है।

उन्होंने कहा कि मुझे भरोसा है, चीन, रूस को समझा कर वापस बातचीत के लिए मेज़ पर ला सकता है।

ग़ौरतलब है कि फ़्रांस इससे पहले भी यूक्रेन युद्ध की समाप्ति के लिए प्रयास कर चुका है, लेकिन अमरीका और ब्रिटेन इस युद्ध को जारी रखने पर अड़े हुए हैं।

कहा जा रहा है कि यूरोपीय देश शुरू से ही इस युद्ध के विरोधी थे, लेकिन अमरीका के दबाव में उन्हें यूक्रेन युद्ध का समर्थन कर रहा है।

यूक्रेन और रूस के बाद इस युद्ध का सबसे नुक़सान यूरोपीय देशों को ही झेलना पड़ रहा ह, जहां उनकी सुरक्षा ख़तरे में है, वहीं इन देशों की जनता को अभूतपूर्व मंहगाई और बेरोज़गारी का सामना करना पड़ रहा है।

फ़्रांस के एक अधिकारी का कहना है कि राष्ट्रपति मैक्रॉं और चीनी राष्ट्रपति शी के बीच मुलाक़ात रचनात्मक रही, जहां दोनों नेताओं ने यूक्रेन युद्ध और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।

बीजिंग में एक संयुक्त प्रेस कांफ़्रेंस को संबोधित करते हुए मैक्रॉं ने कहाः जब तक यूक्रेन पर क़ब्जा है, तब तक यूरोप की सुरक्षा ख़तरे में है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक सदस्य ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर का उल्लंघन किया है, जो अस्वीकार्य है।