देश

फॉरेक्स घटने से क्या पड़ेगा भारत पर असर

फरवरी के अंत में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से भारत का आयात कवर सीधे छह सप्ताह और 29 सप्ताह में से 23 के लिए गिर गया है, जो डॉलर-मूल्यवान परिसंपत्तियों में पूंजी के बहिर्वाह के कारण अमेरिकी मुद्रा में वृद्धि से लड़ने के लिए रिजर्व से आरबीआई के निरंतर ड्रॉ को दर्शाता है.

नई दिल्ली : यूक्रेन संकट के बाद से भारत का विदेशी मुद्रा भंडार चालू सप्ताह में 2 बिलियन से अधिक की गिरावट के साथ 80 बिलियन से अधिक हो गया है, क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक ने रुपये को 80-प्रति-डॉलर के स्तर से ऊपर उठाने के लिए डॉलर बेचा. आरबीआई के आंकड़ों से पता चलता है कि 9 सितंबर को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 2.234 बिलियन डॉलर गिरकर 550.871 बिलियन डॉलर हो गया, जो एक सप्ताह पहले 553.105 बिलियन डॉलर था, जो लगभग दो वर्षों में सबसे निचला स्तर था.

फरवरी के अंत में शुरू हुआ यूक्रेन युद्ध

फरवरी के अंत में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से भारत का आयात कवर सीधे छह सप्ताह और 29 सप्ताह में से 23 के लिए गिर गया है, जो डॉलर-मूल्यवान परिसंपत्तियों में पूंजी के बहिर्वाह के कारण अमेरिकी मुद्रा में वृद्धि से लड़ने के लिए रिजर्व से आरबीआई के निरंतर ड्रॉ को दर्शाता है. पिछले साल अक्टूबर में देश के विदेशी मुद्रा भंडार के शिखर की तुलना में एफएक्स 90 अरब डॉलर से अधिक नीचे है.

आरबीआई ने बेची डॉलर

देश के बाजारों में विदेशी पूंजी के निरंतर प्रवाह के बावजूद बढ़ते चालू खाते के घाटे ने आयात में गिरावट को रोकने में मदद नहीं की है. ग्रीनबैक के मुकाबले रुपया इस साल नाटकीय रूप से लगभग 74 से गिरकर 80 प्रति डॉलर के कमजोर रिकॉर्ड स्तर पर आ गया है. आरबीआई की ओर से मुद्रा का प्रबंधन करने के यह स्थिति पैदा हुई. शुक्रवार को जारी आरबीआई के नवीनतम मासिक बुलेटिन में इसकी आंशिक रूप से पुष्टि की गई, जिसमें कहा गया कि केंद्रीय बैंक ने जुलाई में हाजिर विदेशी मुद्रा बाजार में शुद्ध 19.05 बिलियन डॉलर की बिक्री की. रुपये में बाजार की चाल से पता चलता है कि यह रुझान अगस्त और इस महीने तक जारी रहा.

डॉलर अपने नए शिखर पर

देश के विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट कुछ समय से चिंता का विषय बना हुआ है. इसका कारण यह है कि डॉलर अभी भी नए शिखर पर है, जो कि अधिकांश प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले दो दशकों में नहीं देखा गया है. रुपये ने शुक्रवार को पांच में अपने सबसे खराब सप्ताह को चिह्नित किया, क्योंकि डॉलर बड़े आकार के फेडरल रिजर्व दर वृद्धि के दांव पर एक नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया. विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने बढ़ती मुद्रास्फीति की पृष्ठभूमि के साथ आर्थिक विकास को धीमा रहने की चेतावनी दी.

पिछले सप्ताह 2.23 अरब डॉलर घटा विदेशी मुद्रा भंडार

आरबीआई के आंकड़ों के अनुसार, देश का विदेशी मुद्रा भंडार नौ सितंबर को समाप्त सप्ताह में 2.23 अरब डॉलर घटकर 550.87 अरब डॉलर रह गया. इससे पिछले सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 7.94 अरब डॉलर घटकर 553.10 अरब डॉलर रहा था. रिजर्व बैंक द्वारा जारी साप्ताहिक आंकड़ों के अनुसार, विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों (एफसीए) में गिरावट से विदेशी मुद्रा भंडार घटा है. समीक्षाधीन सप्ताह में एफसीए 2.51 अरब डॉलर घटकर 489.59 अरब डॉलर रह गया. हालांकि, इस दौरान स्वर्ण भंडार 34 करोड़ डॉलर बढ़कर 38.64 अरब डॉलर पर पहुंच गया.