दुनिया

फ्राँस दौरे से पहले एर्दोगान आये भेदभाव का शिकार मुस्लिम फुटबॉलर औज़िल के बचाव में -देखिए क्या कहा ?

नई दिल्ली: फ्राँस के मशहूर फुटबॉलर मैसुत औज़िल ने 29 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से इस्तेफ़ा दे दिया था,इस्तेफ़ा देने के पीछे वजह उनके साथ नस्लीय भेदभाव बताया था,मैसुत औज़िल ने तुर्की के राष्ट्रपति तय्यब एर्दोगान के साथ एक फोटो शेयर करी थी जिसके बाद उनके साथ भेदभाव और सौतेला रवैया हुआ था।

तय्यब एर्दोगान ने अपने फ्राँस दौरे से पहले कहा है कि “क्या हमें एक जर्मन खिलाड़ी को झुका देना चाहिए जो हमारे देश में खेलता है जब वह फ्रू मेर्केल [जर्मन चांसलर] के साथ फोटो लेता है?

मार्च 2017 में, श्री एर्डोगन ने जर्मन अधिकारियों की तुलना नाज़ियों से की। जर्मन अधिकारियों ने उन रैलियों को रद्द करने के बाद अपमान किया था, उन्होंने उम्मीद की थी कि उन्होंने जर्मनी में जातीय जनमत विजेताओं को जीतने के लिए जर्मनी में जातीय तुर्की मतदाताओं को लुभाया था।

बर्लिन ने 2016 में तुर्की में कूप प्रयास के बाद राजनीतिक विरोधियों पर अपने क्रैकडाउन पर श्री एर्डोगन की भी आलोचना की है।

तय्यब एर्दोगान ने जर्मनी के एक चैनल को इंटरव्यू देते हुए कहा कि “पछतावा करने के लिए कुछ नहीं” था।, जिन्होंने मई में तुर्की अध्यक्ष के साथ फोटो के लिए भी देखा – “दोनों देशों में घर पर महसूस करें – जिस देश में उनका जन्म हुआ और देश उनके माता-पिता आते हैं”।

और अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल छोड़ने के ओजिल के फैसले का जिक्र करते हुए श्री एर्डोगन ने कहा: “उन्होंने किसी भी कारण से राष्ट्रीय टीम को नहीं छोड़ा। इस तरह के नस्लीय हमलों और अपमान का सामना करने वाले किसी भी व्यक्ति की प्रतिक्रिया भी होगी।”

लंदन में श्री एर्डोगान के साथ बैठक के दौरान, जिसमें एवरटन के तुर्की अंतर्राष्ट्रीय सेनक तोसुन भी मौजूद थे, ओजिल और गुंडोगन ने राष्ट्रपति को फुटबॉल शर्ट पर हस्ताक्षर किए।

जून में तुर्की के राष्ट्रपति चुनावों से पहले तुर्की की शासकीय ए के पार्टी द्वारा चित्रों को जारी किया गया था, जिसे श्री एर्डोगन ने सीधे जीता था।

कुछ जर्मन राजनेताओं ने कहा कि ऐसा लगता है कि दो फुटबॉल खिलाड़ी श्री एर्डोगन का समर्थन कर रहे थे, जिन्हें उन्होंने अस्वीकार कर दिया था।उन्होंने कहा कि उन्हें नफरत मेल और धमकियां मिली हैं और इस गर्मी में रूस के जर्मनी के निराशाजनक विश्व कप के लिए दोषी ठहराया जा रहा था।

ओजिल ने कहा, “जब हम जीतते हैं तो मैं जर्मन हूं, लेकिन जब हम हार जाते हैं तो मैं एक अप्रवासी हूं।”ब्राजील में अर्जेंटीना के खिलाफ 2014 विश्वकप फाइनल जीतने के बाद प्रति मर्टसेकर मनाते हैं

तीसरी पीढ़ी के तुर्की-जर्मन का जन्म गेल्सेंकिर्चेन में हुआ था और वह अपने देश के 2014 विश्वकप जीतने वाले पक्ष के प्रमुख सदस्य थे।

उनके पास 92 कैप्स हैं और प्रशंसकों ने उन्हें 2011 से पांच बार राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी को वोट दिया है।लेकिन ओजिल ने कहा कि उनके हालिया उपचार ने उन्हें “जर्मन राष्ट्रीय टीम शर्ट पहनना नहीं चाहते”।

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक लंबे वक्तव्य में, उन्होंने कहा कि करों का भुगतान करने के बावजूद उन्हें जर्मन समाज में स्वीकार नहीं किया गया था, वहां अच्छे कारणों का दान किया गया था और विश्व कप विजेता भी था।