दुनिया

फ्रांस में घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बिजली और गैस की क़ीमतों में 15 प्रतिशत की वृद्धि होगी

फ्रांस की प्रधानमंत्री का कहना है कि देश की जनता ने अगर ज़िम्मेदारी के साथ बिजली और गैस का प्रयोग नहीं किया तो समस्याएं आ सकती है।

फ्रांस की प्रधानमंत्री कहते हैं कि हमारे देश वासियों ने गैस और बिजली के इस्तेमाल में अगर गंभीरता का प्रयोग नहीं किया तो फिर बिजली और गैस के कटने की संभावना पाई जाती है।

एलिज़बेथ बोर्न ने गुरूवार को कहा कि अगले साल घरेलू उपभोक्ताओं के लिए बिजली और गैस की क़ीमतों में 15 प्रतिशत की वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि सरकार ने यह फैसला लिया है कि कम आय वाले लगभग एक करोड़ बीस लाख लोगों की सहायता की जाएगी। उनका कहना था कि एसे लोगों को 100 से 200 यूरो के चेक दिये जाएंगे। यह लोग इस पैसे से बिजली और गैस के बिल भर सकेंगे।

फ्रांस की प्रधानमंत्री ने बताया कि आगामी जाड़ों में गैस की ज़रूरत बढेगी। फ़्रांस की सरकार की योजना के अनुसार सन 2023 की जनवरी से इस देश में ग़ैर की क़ीमत में 15 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी। इसके एक महीने के बाद बिजली के मूल्यों में भी 15 प्रतशित की वृद्धि कर दी जाएगी।

याद रहे कि यूक्रेन युद्ध को लेकर रूस के विरुद्ध प्रतिबंध लगाने वाले देशों में अमरीका के साथ फ्रांस भी शामिल है। रूस पर पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों के बाद यूरोप के कई देशों में ऊर्जा का संकट पैदा हो गया है। इस संकट से निकलने के लिए यह यूरोपीय देश तरह-तरह की योजनाएं बनाकर उनको लागू कर रहे हैं।