देश

बच्चा चोर बताकर शमसुद्दीन की हत्या करने वाले 10 लोगों को अदालत ने सुनाई उम्रक़ैद की सज़ा

नई दिल्ली: झारखंड के बोकारो जिले की नर्रा पंचायत में करीब एक साल पहले हुए हत्याकांड में मंगलवार को 10 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई। नर्रा पंचायत के तुरीटोला में बच्चा चोर बताकर चार अप्रैल, 2017 को धनबाद जिले के महुदा निवासी शमसुद्दीन अंसारी की पीटकर हत्या कर दी गई थी। तेनुघाट व्यवहार न्यायालय के अपर सत्र न्यायाधीश द्वितीय गुलाम हैदर ने जेल में बंद अभियुक्तों को वीडियो कांफ्रेंसिंग से सजा सुनाई।

सजा पाने वालों में नर्रा निवासी किशोर दसौंधी, सूरज बर्णवाल, चंदन दसौंधी, जीतन रजक, सागर तुरी, मनोज तुरी, सोनू तुरी, जितेंद्र ठाकुर, राजकुमार कोइरी और छुटिया कोइरी शामिल हैं। इन पर 5000-5000 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया। जुर्माना नहीं देने पर चाह माह की अतिरिक्त सजा भुगतनी पड़ेगी। अभियुक्तों के अधिवक्ता ने कहा कि वे फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती देंगे।

भीड़ ने पुलिस पर भी किया था हमला

तुरीटोला में भीड़ ने बच्चा चोरी करने का आरोप लगाते हुए शमसुद्दीन अंसारी को पीटकर अधमरा कर दिया था। उसे बचाने के लिए पहुंची पुलिस टीम पर भीड़ ने हमला कर वैन को क्षतिग्रस्त कर दिया था। बीच-बचाव कर पुलिस ने उसे अस्पताल भेजा था। तीन दिन बाद इलाज के क्रम में राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान, रांची में उसकी मौत हो गई थी।

शमसुद्दीन ससुराल आया था। इस बाबत उसके साला की पत्नी ने चंद्रपुरा थाना में मामला दर्ज कराया था। दर्ज प्राथमिकी के अनुसार चार अप्रैल को आरोपितों समेत 100-150 लोग लाठी-डंडा, रॉड, भाला आदि से लैस होकर आए और दरवाजा तोड़कर घर में घुस गए। वे शमसुद्दीन अंसारी को बच्चा चोर बताकर पीटने लगे।