दुनिया

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में विस्फ़ोट, 11 लोगों की मौत, 100 से ज़्यादा घायल!

बांग्लादेश की राजधानी ढाका के गुलिस्तां इलाक़े के पास मंगलवार को हुए एक विस्फोट में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से ज़्यादा लोग घायल हो गए हैं।

यह धमाका ढाका के नॉर्थ साउथ रोड के सिद्दीक़ी बाज़ार में शाम क़रीब पांच बजे हुआ, जब बाज़ार में लोगों की अच्छी ख़ासी भीड़ थी। घायलों को ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

विस्फ़ोट के बाद एक 7 मंज़िला इमारत का मलबा आसपास के इलाक़े में बिखर गया। विस्फ़ोट इतना शक्तिशाली था कि सड़क से गुज़र रही एक बस के तमाम शीशे टूट कर बिखर गए और उसमें सवार कई यात्री घायल हो गए।

फ़ायर सर्विसेज़ कंट्रोल रूम के अधिकारी राशिद बिन ख़ालिद का कहना था कि विस्फ़ोट की ख़बर मिलते ही मौक़े पर पहुंची फ़ायर सर्विसेज़ की टीम ने वहां से चार शव बरामद किए और कई घायलों को बचाया।

इस बीच, ढाका मेडिकल कॉलेज अस्पताल के निदेशक ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद नजमुल हक़ ने बताया कि उन्होंने कम से कम छह शव देखे हैं। अस्पताल में फ़िलहाल 100 लोगों का इलाज चल रहा है। उन्होंने मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका भी जताई।

बांग्लादेश में बीते एक महीने के दौरान ढाका समेत विभिन्न शहरों में कई विस्फ़ोट हो चुके हैं। लेकिन ऐसे तमाम मामलों में जमी हुई गैस को ही विस्फ़ोट की वजह बताया जा रहा है।

इनमें से कुछ घटनाओं की जांच अब तक पूरी नहीं हो सकी है। अब तक जितनी जांच रिपोर्ट सामने आई है, उनमें विस्फ़ोट के लिए मूल रूप से इमारत या संस्थान के मालिको को ही ज़िम्मेदार ठहराया गया है।

फायर सर्विसेज का दावा है कि आम लोगों के सचेत नहीं रहने के कारण ही बार-बार ऐसी घटनाएं हो रही हैं।