दुनिया

बाख़मोत में भीषण लड़ाई, यूक्रेन का एक दिन में 800 रूसी सैनिकों को मारने का दावा : वीडियो

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कुछ क्षेत्रों में रूसी हमलों में तेज़ी आने की बात स्वीकार की है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति विलोदीमीर ज़ेलेंस्की ने स्वीकार किया है कि यूक्रेनी सेना पर दबाव बढ़ रहा है और बाख़मूत के पूर्वी सीमावर्ती शहर पर रूस द्वारा हमले अधिक तेज़ होते जा रहे हैं।

उनका कहना था कि पहले की तरह, सबसे कठिन हालात बाख़मूत की है, रूस हमारे ठिकानों पर हमले के लिए अपने सैनिकों को भेजता है। ज़ेलेंस्की ने यह भी दावा किया कि रूस ने गुरुवार ही सिर्फ़ एक मोर्चे पर लगभग 800 सैनिकों को खो दिया है, इसलिए लड़ाई बढ़ रही है।

एक यूक्रेनी सैनिक ने कहा कि मुझे लगता है कि बाख़मूत लगभग नष्ट हो गया है और रूसी सेनाएं शहर के चारों ओर सफलताएं अर्जित कर रही हैं।

मंगलवार को जारी होने वाली एएफ़पी के हवाई फुटेज में दिखाया गया है कि बाख़मूत में लगभग सभी इमारतें मलबे में तब्दील हो गई हैं और वहां से धुएं निकल रहे हैं।


बाख़मोत में भीषण लड़ाई, जंग में रूस की विजय हरगिज़ सहन नहीं कर सकता अमरीका

अमरीका के रक्षा उपमंत्री कोलिन काल ने कहा कि यूक्रेन की जंग में रूस को किसी भी हालत में विजय नहीं मिलनी चाहिए और अमरीका ने यूक्रेन को दूसरे घटकों से मिलने वाली सामरिक सहायता की दुगनी सहायता दी है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदमीर ज़ेलेन्स्की ने कहा कि रूस के अधिकारियों को अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय में मुक़द्दमे के लिए पेश किया जाना चाहिए और उनके शब्दो में यूक्रेन में हुए युद्ध अपराध का उनसे जवाब तलब किया जाना चाहिए।

कीएफ़ में अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय के एटार्नी जनरल करीम ख़ान से मुलाक़ात में ज़ेलेन्स्की ने कहा कि हमें यह इशारा नज़र आना चाहिए कि न्याय होगा। वहीं करीम ख़ान ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय कीएफ़ के एटार्नी जनरल के कार्यालय के साथ भरपूर सहयोग करेगा।

अमरीकी रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेन को अब तक 50 अरब डालर की सहायता दी जा चुकी है जिसमें से आधी सहायता अमरीका ने मुहैया कराई है।

युद्ध की मैदान की स्थिति की बात की जाए तो बाख़मोत में इस समय भीषण लड़ाई जारी है और यह लड़ाई पिछले कई महीनों से चल रही है।

ज़ेलेन्स्की ने कहा कि रूस इस मोर्चे पर भीषण हमले कर रहा है। दोनेस्क इलाक़े के शासक डेनिस पोश्लीन ने कहा कि बाख़मोत तक पहुंचने वाले सारे रास्तो पर रूस की तरफ़ से हमले हो रहे हैं।

रूस की समर्थक वागनर फ़ोर्स के कमांडर ने कहा कि बाख़मोत के पश्चिमोत्तर में स्थित स्टोब्की शहर पर उसने पूरी तरह क़ब्ज़ा कर लिया है।

यूक्रेन की थल सेना के कमांडर का कहना है कि बाख़मोत में हालात बहुत ख़राब हैं और वागनर फ़ोर्स यूक्रेन की रक्षा पंक्तियों में सेंध लगाने की कोशिश कर रही है।

रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि यूक्रेन की सेना के युद्धक विमानों ने रूस के दो इलाक़ों पर हमले की कोशिश की जिसे नाकाम बना दिया गया। काला सागर के तट पर स्थित तवाब्सी शहर के एक तेल प्रतिष्ठान में आग लगने की ख़बरें भी मीडिया में आई हैं। कुछ लोगों का कहना है कि इस इलाके में ड्रोन उड़ते दिखाई दिए जिसके बाद आग लगी।