देश

बिहार की गुमनाम मुसलमान हाउस वाइफ़ देखिए कैसे पहुँच गई राज्यसभा के उपसभापति के पद तक

नई दिल्ली: बिहार की राजनीति में एक ऐसा नाम है जिससे हर आम खास अच्छे से वाकिफ है वो है कहकशां परवीन का नाम जो वर्तमान में राज्यसभा की सदस्य हैं,और उपसभापति पैनल में भी उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा शामिल की गई हैं।

कहकशां ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत एक गुमनाम घरेलू महिला से वार्ड पार्षद बनकर करी,उसके बाद वो भागलपुर की मेयर बनी उसके बाद बिहार राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष के सफर को आगे बढ़ाते हुए जब कहकशा परवीन राज्यसभा की सदस्य बनीं तो वह देश की पहली पसमांदा मुस्लिम महिला थीं. अब कहकशां समय-समय पर राज्यसभा की उपसभापति की अस्थाई जिम्मेदारी निभाती हुई दिख जाया करेंगी।

राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने बिहार से जनता दल-युनाइटेड (जदयू) की सदस्य कहकशां परवीन को उपसभापति पैनल में शामिल किया हैै. यह नियुक्ति ऐसे समय में हुई है, जब अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर सदन के कई सदस्यों ने एक महिला सदस्य को पैनल में शामिल करने की मांग की थी।

कहकशां परवीन की राजनैतिक यात्रा भागलपुर में वार्ड कौंसिलर से शुरू हुई. वह मेयर बनीं और फिर महिला आयोग की अध्यक्ष भी. 2010 के विधानसभा चुनाव में वह जदयू के टिकट पर कहलगांव सीट से चुनाव मैदान में थीं. पर उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. परवीन की पैदाइश रांची के डोरंडा में है. उनकी शादी भागलपुर में हुई और वहीं से राजनीतिक कॅरियर की शुरुआत भी. उनके पति मछली के करोबारी हैं।

नायडू ने इसका ऐलान करते हुए कहा, “मैंने बासवराज पाटिल के स्थान पर कहकशां परवीन को उपसभापति पैनल में शामिल करने का फैसला किया है, जो तीन अप्रैल से प्रभावी होगा.”

कहकशां परवीन को जदयू ने राज्सभा भेजा था. बिहार से अब तक उनसे पहले 10 महिलायें राज्सभा की सदस्य रह चुकी हैं।

राज्यसभा में बिहार का प्रतिनिधित्व करने वाली महिलाएं

नाम और दल

  1. अंजेलिना तिग्गा झामुमो
  2. विजया राजे
  3. लक्ष्मी एन मेनन
  4. श्रीमती जहांआरा जयपाल सिंह कांग्रेस
  5. अजीजा इमाम कांग्रेस
  6. प्रतिभा सिंह कांग्रेस
  7. मनोरमा पांडेय कांग्रेस
  8. कमला सिन्हा जनता दल
  9. श्रीमती सरोज दुबे राजद
  10. श्रीमती कुमकुम राय राजद