देश

बीजेपी, आरएसएस फ़ोर्स पूजा की ओर देश को ले जा रहे हैं जबकि भारत देश तपस्या का देश है : राहुल गांधी

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने हरियाणा गांव समाना में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। राहुल गांधी ने कहा कि कन्याकुमारी से यात्रा शुरू हुई थी। इसका रिस्पांस लगातार बढ़ता गया है। राहुल गांधी ने हरियाणा के लोगों का धन्यवाद किया और कहा कि हरियाणा के किसानों ने हरियाणा की सच्चाई उन्हें बताई।

राहुल गांधी बोले कि भारत जोड़ो यात्रा राजनीतिक मकसद से नहीं लेकिन देश को जोड़ने के मकसद से है। नफरत के माहौल से बाहर निकल देश में आपसी भाईचारा बढ़ाने से है। देशवासियों को सुरक्षित माहौल देने से है, उन्होंने कहा कि बीजेपी आरएसएस फोर्स पूजा की ओर देश को ले जा रहे हैं, उनका कहना है कि जो उनकी पूजा करेगा उसे ही सम्मान मिलेगा, जबकि कांग्रेस पार्टी ने यही लड़ाई शुरू की है। कहा कि कांग्रेस तपस्या का संगठन है।

भारत जोड़ो यात्रा पूजा और तपस्या के देश की लड़ाई है, यात्रा में स्पष्ट कर दिया है कि कांग्रेस तपस्या का संगठन है। भारत जोड़ो यात्रा के हर जगह भव्य स्वागत हो रहे हैं जिससे स्पष्ट है कि देश के लोग सच्चाई को जान चुके हैं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी और आरएसएस को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि यह दोनों देश को फोर्स पूजा की ओर ले जा रही है जबकि भारत देश तपस्या का देश है और यहां हर देशवासी अपने-अपने काम में तरस्या कर रहा है, लेकिन भाजपा सरकार इस तपस्या की इज्जत नहीं कर रही है और यही कारण है कि आज हर कोई निराश है।

भाजपा सरकार ने ही देश में नफरत का माहौल पैदा किया है और आज न किसान का सम्मान है और न युवा का सम्मान किया जा रहा। न छोटे दुकानदार का सम्मान है। देश की पूरी अर्थव्यवस्था 4 से 5 लोगों के हाथ में दी हुई है और यही वजह है कि आज देश में बेरोजगारी चरम पर है। युवाओं में निराशा है, किसान परेशान हैं और उद्योग समाप्त हो रहे हैं।

गांव समाना में स्टार डिवाइन ढाबे पर पत्रकार वार्ता में राहुल गांधी ने कहा कि उनकी भारत जोड़ों यात्रा देश नफरत के माहौल को बदलने के लिए निकाली जा रही है और वह इसमें कामयाब हो रहे हैं। देश के लोग यात्रा से जुड़ रहे हैं और उन्हें सच्चाई बता रहे हैं, वह भी लोगों को सच्चाई से रूबरू करवा रहे हैं और यह यात्रा की सफलता है। यात्रा जहां भी जा रही है और ज्यादा रिस्पांस मिल रहा है। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस का मकसद तपस्या के साथ देश को आगे बढ़ाना है और कांग्रेस का सिंबल भी तपस्या का सिंबल है। भगवान शिव, गुरु गोबिंद सिंह, भगवान बुद्ध भी हाथ खड़ा कर अभय मुद्रा में दिखाई देते हैं। कांग्रेस भी तपस्या का संगठन है, जिसका मकसद देश को जोड़कर आगे बढ़ाने का है।

तपस्वियों का देश है पुजारियों का नहीं
प्रेस वार्ता में राहुल गांधी ने कहा कि तपस्वियों का देश है पुजारियों का नहीं।  एक पत्रकार ने सवाल किया था कि क्या आप तपस्वी बन गए हैं, इसपर राहुल ने कहा कि मैं तपस्वी था, तपस्वी हूं। लेकिन सवाल ये है कि लोग कहते हैं राहुल गांधी कितने किलोमीटर चले, ये क्यों नहीं कहते देखो किसान कितने किलोमीटर चलता है, हिंदुस्तान का एक मजदूर-एक किसान ऐसा नहीं है, जो मुझसे कम चला है। क्योंकि तपस्या की रिस्पेक्ट नहीं करते, मैं करता हूं, क्योंकि ये देश तपस्वियों का है पुजारियों का नहीं है। जैसे मैंने कहा इस देश को सुपर पावर बनना है तो तपस्वियों की रिस्पेक्ट करनी पड़ेगी।

जो राहुल गांधी आपके दिमाग में है मैंने उसे मार दिया
राहुल गांधी से एक पत्रकार ने यात्रा से उनके व्यक्तित्व व इमेज में बदलाव के बारे में पूछा तो राहुल गांधी ने कहा कि जो राहुल गांधी आपके दिमाग में है मैंने उसे मार दिया। उन्होंने कहा कि जिस राहुल गांधी को आप सोच रहे हैं, वह मेरे दिमाग में नहीं है। मेरा ध्यान काम करने पर है, मैं इस ओर ध्यान नहीं देता हूं। मेरा इमेज में इंटरेस्ट नहीं है।

हरियाणा में कांग्रेस की सरकार आएगी
राहुल गांधी ने दावा किया कि हरियाणा में कांग्रेस की सरकार आएगी, इसमें संदेह नहीं है। उन्होंने कहा कि मेरा इंटरेस्ट है कि सरकार कैसी हो, किसानों की हो, पांच साल सरकार क्या करेगी। चाहे वो मध्यप्रदेश में हो या फिर हरियाणा में हो। सरकार पांच साल क्या काम करेगी ये जरूरी है।