देश

बीजेपी नेता वरुण गांधी ने मोदी सरकार के ‘हर घर तिरंगा’ अभियान पर सवाल खड़े करते हुए एक वीडियो ट्वीट किया : वीडियो

बीजेपी नेता वरुण गांधी ने मोदी सरकार के ‘हर घर तिरंगा’ अभियान पर सवाल खड़े करते हुए एक वीडियो ट्वीट किया है. उन्होंने अपनी ही सरकार पर आरोप लगाया है कि इससे ग़रीबों पर बोझ डाला जा रहा है.

ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा कि राशन कार्ड धारकों को या तिरंगा ख़रीदने पर मजबूर किया जा रहा है या उसके बदले उनके हिस्से का राशन काटा जा रहा है. हर भारतीय के दिल में बसने वाले तिरंगे की क़ीमत, ग़रीब का निवाला छीन कर वसूलना शर्मनाक है.

हर घर तिरंगा अभियान के तहत केंद्र सरकार लोगों को 13 अगस्त से 15 अगस्त तक झंडा फहराने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. अभियान के तहत लोगों से वर्चुअल रूप से वेबसाइट पर तिरंगे के साथ सेल्फी पोस्ट करने के लिए भी कहा गया है.

वीडियो में एक व्यक्ति कह रहा है कि मेरे पास तिरंगा झंडा ख़रीदने के लिए पैसे नहीं है उसके बाद भी मुझे ख़रीदने के लिए मजबूर किया जा रहा है.

उसी वीडियो में राशन डीलर का कहना है कि उन्हें ऊपर से आदेश हैं कि झंडा नहीं ख़रीदने वालों को राशन नहीं देना है. उन्होंने कहा है कि जो राशन ले रहा है उसके लिए झंडा लेना ज़रूरी है. ये झंडा 20 रुपए का है.

वहीं एक महिला बता रही हैं सरकारी राशन की दुकान पर डीलर ने झंडा देने के नाम पर पांच किलो राशन काट लिया है.

 

दूसरी ओर हरियाणा के सूचना निदेशालय ने ट्वीट कर बताया है कि करनाल ज़िले के हेमदा गांव में बिना तिरंगा लिए राशन नहीं देने के मामले में ज़िला खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले नियंत्रक ने डिपो धारक के ख़िलाफ़ कार्रवाई की है. डिपो धारक की राशन सप्लाई तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दी गई है. यह कार्रवाई PDS कंट्रोल आर्डर-2009 के तहत की गई है.