देश

बीजेपी साँसद ने कहा “दलित आंदोलन के दौरान हिंसा योगी सरकार की गलती से हुई है”

मुज़फ़्फ़रनगर:पूर्व केंद्रीय मंत्री और मुजफ्फरनगर से बीजेपी के सांसद संजीव बालियान का कहना है कि दलित आंदोलन के दौरान उत्तर प्रदेश के पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जो हिंसा हुई उसमें स्थिति का आकलन करने में राज्य सरकार से चूक हुई. उन्होंने कहा कि खुफिया विभाग ने ठीक जानकारी नहीं दी और हम लोग खुफिया विभाग की जानकारी के आधार पर ही तैयारी करते है।

संजीव बालियान ने कहा, ‘दलितों के आंदोलन में इतने लोग अचानक सड़क पर आ जाएंगे इसका अंदाजा किसी को नहीं था और प्रशासन ने भी उस हिसाब से तैयारी नहीं की.’ उन्होंने कहा कि अब यह बात साफ हो रही है कि लोगों के हिंसक प्रदर्शन के पीछे दूसरे लोग थे जो पर्दे के पीछे से साजिश कर रहे थे।

बीजेपी सांसद संजीव बालियान ने कहा कि अब यह बात भी सामने आ रही है कि दलितों के साथ कुछ दूसरे समुदाय के लोग भी बड़ी संख्या में सड़कों पर थे जिन्हें ट्रैक्टर से शहरों में लाया जा रहा था और वापस छोड़ा जा रहा था और आंदोलन करने के लिए भड़काया जा रहा था।

संजीव बालियान के मुताबिक, ‘दलितों के गुस्से को भड़काने के लिए यह झूठा भ्रम फैलाया गया कि आरक्षण खत्म किया जा रहा है.’ जबकि सुप्रीम कोर्ट के फैसले का आरक्षण से कोई लेना-देना नहीं था. उन्होंने कहा कि दलित आंदोलन के दिन वह मुजफ्फरनगर पहुंचे तो यह देख कर हैरान रह गए ज्यादातर लोगों का यही मानना था कि अनुसूचित जातियों का आरक्षण खत्म किया जा रहा है।

दलित हिंसा पर बालियान ने कहा कि BSP के कुछ लोगों की गिरफ्तारी हुई है साथ ही इस मामले की और गहराई से जांच होने के बाद पता चलेगा की हिंसा भड़काने की साजिश में कौन-कौन लोग शामिल थे.