विशेष

बेटा नही तो ये चार बेटियाँ मिलकर अपने बाप को भेज रही हैं हज के लिये-बाप ने कहा अल्लाह ऐसी बेटियाँ हर किसी को दे

नई दिल्ली:औलाद अल्लाह की सबसे बड़ी नेअमत है अगर उनकी तरबियत अच्छी की जाये तो ये ज़िन्दगी में सुकून और आराम बन जाते हैं,इसकी एक जीती जागती मिसाल देखने को मिल रही है जहां चार बेटियाँ अपने बाप को हज के मुक़द्दस सफर पर भेज रही हैं।

बेटियां दो कुलों का दीपक होती हैं। यह केवल कहावत नहीं है। इसे सार्थक कर दिखाया है 4 बेटियों ने। इन बेटियों ने अपने माता-पिता की हज यात्रा की मुराद पूरी की है। स्वयं के खर्च से बेटियों ने 7 लाख रुपए की व्यवस्था की है।

इतना ही नहीं बेटियों ने हज यात्रा पूरी कर लौटने पर भव्य आयोजन की योजना भी बना रखी है। इसके लिए भी करीब ३ लाख रुपए का बजट तैयार किया है। मंगलवार को नीमच आए नयागांव निवासी अत्ताउर्रहमान (60) ने बताया कि मेरी चार बेटियां हैं। सहनाज, मेहनाज, सलमा और निलोफर। सहनाज और मेहनाज शिक्षिका हैं। सलमा बेटमा में जीएनएम हैं। सबसे छोटी निलोफर गृहिणी है। चारों ने ही हमारी हज यात्रा की योजना बनाई। हमने कभी नहीं कहा कि हमें हज पर जाना है। बेटियों के मन में यह बात कब आई हमें नहीं पता। मेरी पत्नी शमीम बी (58) को भी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। बेटियों ने ही आपस में मिलकर हज यात्रा की पूरी तैयारी की है।

सबसे बड़ी बेटी की उम्र 39 और सबसे छोटी की 25 वर्ष है। सबने मिलकर 60लाख रुपए टूर के लिए और एक लाख रुपए नकद की व्यवस्था की है। इसके अतिरिक्त 23 सितंबर को जब तक हज यात्रा से लौटेंगे इसके बाद नयागांव में भव्य आयोजन की तैयारी भी बेटियों ने कर ली है। इसमें भी करीब 3 लाख रुपए का खर्चा होगा। अत्ताउर्रहमान कहते हैं कि मुझे कभी नहीं लगा कि मेरे एक भी बेटा नहीं है। मेरी बेटियों ने आज जो काम किया है इसे देखते हुए दिल से यही दुआ निकल रही है कि अल्ला हर बंदे को ऐसी हीं बेटियां दे, जो अपने माता-पिता की रब से मिलने की मुराद पूरी करे।

जिला हज कमेटी के बैनर तले लायन डेन पर हज यात्रा पर जाने वाले समाजजनों के लिए एक शिविर आयोजित किया गया था। जिला हज कमेटी के अध्यक्ष हाजी मोहम्मद हनीफ ने बताया कि शिविर में हज मंत्रालय दिल्ली के सदस्य इनायत हुसैन कुरैशी, संभागीय हज कोर्डीनेटर मुज्जमिल रजा, मध्यप्रदेश गृह निर्माण मंडल अध्यक्ष कृष्ण मुरारी मोघे, भाजपा जिलाध्यक्ष हेमंत हरित, नगरपालिका अध्यक्ष राकेश पप्पू जैन आदि उपस्थित थे।

शिविर में यात्रियों को पूरे टूरे के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्हें सुरक्षा की दृष्टि से समझाईश दी गई। साथ ही बताया गया कि केंद्रीय हज कमेटी उन्हें ब्रेसलेट और आईकार्ड देगी। जिसे हमेशा साथ में रखना होगा। यात्रियों को साहित्य भी उपलब्ध कराया गया है। कार्यकम में मुझे मध्यप्रदेश शासन हज कमेटी ओर से बेहतरीन कार्य के लिए प्रमाण पत्र दिया गया है।

यह प्रमाण पत्र कार्यक्रम में मुझे मध्यप्रदेश गृह निर्माण मंडल अध्यक्ष कृष्ण मुरारी मोघे ने प्रदान किया। नीमच जिले से कुल 102 लोग हज यात्रा पर जा रहे हैं। इनमें 62 यात्री शासकीय कोटे से और 40 निजी तौर पर हज यात्रा पर जा रहे हैं। हज यात्रा 8 अगस्त से प्रारंभ होगी। 23 सितंबर को यात्री लौटेंगे। निजी यात्रा की तारीख घोषित हो गई है। शासकीय यात्रा की तारीख आना शेष है।