देश

‘बेहतर फैसले की उम्मीद’ : विभाजित एससी हिजाब प्रतिबंध फैसले पर कर्नाटक के मंत्री

कर्नाटक हिजाब प्रतिबंध विवाद : इस साल की शुरुआत में विवाद शुरू होने के बाद से ही राज्य बड़े पैमाने पर विरोध का गवाह रहा है।

कर्नाटक हिजाब प्रतिबंध मामले में सुप्रीम कोर्ट के विभाजित फैसले के तुरंत बाद, राज्य के शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने गुरुवार को कहा, “हम एक बेहतर फैसले की उम्मीद करते हैं”। इस साल की शुरुआत में, 5 फरवरी को भाजपा सरकार द्वारा एक कार्यकारी आदेश – हिजाब पर प्रतिबंध, मुस्लिम महिलाओं और लड़कियों द्वारा पहने जाने वाले हेडस्कार्फ़, कक्षाओं के अंदर – ने देश का ध्यान आकर्षित करते हुए दक्षिणी राज्य में बड़े प्रदर्शनों को शुरू किया था।

“एक लोकतांत्रिक सरकार के रूप में, माननीय सर्वोच्च न्यायालय से हमें जो भी आदेश मिला है, हम उसका स्वागत करते हैं। लेकिन हमें एक बेहतर फैसले की उम्मीद थी क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं – दुनिया भर में – महिलाएं हिजाब और बुर्का नहीं पहनने की मांग कर रही हैं, ”बीसी नागेश ने गुरुवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा।

“लेकिन आज सुप्रीम कोर्ट में एक विभाजित फैसला है। इसलिए कर्नाटक उच्च न्यायालय ने जो भी आदेश दिया था वह आज भी मान्य है। हम कर्नाटक शिक्षा अधिनियम के अनुसार बनाए गए नियमों का पालन करने जा रहे हैं। निश्चित तौर पर शीर्ष अदालत हर चीज पर विचार करेगी। लेकिन हम बेहतर फैसले की उम्मीद करते हैं।”

शीर्ष अदालत की दो न्यायाधीशों की पीठ ने खंडित फैसला सुनाया है। जबकि न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता ने अपने फैसले में मार्च में कर्नाटक उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ दायर सभी अपीलों को खारिज कर दिया; न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया ने पीठ के वरिष्ठ न्यायाधीश से मतभेद किया और सभी अपीलों को स्वीकार कर लिया। उच्चतम न्यायालय प्रतिबंध को बरकरार रखते हुए उच्च न्यायालय के मार्च के आदेश की चुनौती पर सुनवाई कर रहा था। इसने 22 सितंबर को फैसला सुरक्षित रख लिया था।

इससे पहले हाई कोर्ट ने मार्च में सरकारी आदेश को बरकरार रखते हुए कहा था कि इस्लाम में हिजाब पहनना अनिवार्य नहीं है। इसने प्रदर्शनों के बीच हुई हिंसा की जांच का भी समर्थन किया था।