देश

बैतूल, 42 साल पहले बैतूल कलेक्टर रहे पी राघवन को आई बैतूल की याद, यादो को ताज़ा करते भावुक हो गए राघवन!

दैनिक अखण्ड चक्र
=============
बैतूल
42 साल पहले बैतूल कलेक्टर रहे पी राघवन को आई बैतूल की याद
बैतूल में ही बसना चाहते थे , यादो को ताजा करते भावुक हो गए राघवन

बैतूल, दक्षिण भारत के छोर तमिलनाडू के रहने वाले पी राघवन को मन में एक बार ख्याल आया कि बैतूल में ही बस जाते है। बैतूल में अपनी संतान को जन्म देने वाली श्रीमती राघवन कहती है कि साहब ने जब मुझे बैतूल में बस जाने की बात कहीं तो मैने उनसे सवाल किया कि आपको खाना बना कर कौन खिलाएगा…! वे कहने लगे कि थोडा बहुंत बना लेता हूं यहां के लोग इतने अच्छे है कि कोई भी मुझे खाना बना कर खिला सकता है। बैतूल में पहली बार 300 ग्राम पंचायतो के सरपंचो का तीन दिवसीय सम्मेलन करवाने वाले बैतूल के पूर्व कलेक्टर पी राघवन का बैतूल जिले में स्वर्णीम कार्यकाल के चलते उनके द्वारा करवाए गए बैतूल जिले में विकास कार्याे को ध्यान में रखते हुए रविवार २६ मार्च २०२३ को स्थानीय सर्किट हाऊस में सादगी भरक कार्यक्रम में शाल एवं श्री फल के साथ सम्मान किया गया। बैतूल सुधार न्यास के अध्यक्ष रहे राजीव खण्डेलवाल, अधिवक्ता उत्तम दीक्षित एवं शिक्षा विद सेवानिवृत प्राचार्य पंडित शिव कुमार शुक्ला सम्मान समारोह में बतौर अतिथी उपस्थित थे। एक पुत्र एवं एक पुत्री दोनो ही विदेश में बस जाने के बाद दोनो पति – पत्नि देशाटन कर रहे है। देशाटन के क्रम में उन्हे अचानक बैतूल की याद आई तो वे नागपुर तक हवाई यात्रा कर वहां से वाहन किराये पर लेकर बैतूल आए।


भारतीय प्रशासनिक सेवा से सेवानिवृत आई ए एस अधिकारी श्री पी राघवन बैतूल में ३०/१०/१९७७ से ११/०६/१९७९ तक बैतूल कलेक्टर के रूप में पदस्थ रहे। श्री पी राघवन बैतूल जिले में अपने कार्यकाल में पहली बार दामजीपुरा को संपर्क मार्ग से जोडने के लिए भी जाने जाते है। आपके कार्यकाल में दामजीपुरा तक बस आने – जाने की सुविधा की शुरूआत हुई। इन दिनो पी राघवन बैतल जिले में आए हुए है। पी राघवन ने अपने सम्मान कार्यक्रम में बताया कि बैतूल के गजेटियर में लिखा है कि जो भी अधिकारी मुक्तागिरी के जैन मंदिरो के दर्शन के लिए जाते है और यदि उनके द्वारा 26 नम्बर के मंदिर के दर्शन कर लिए तो उनका तबादला हो जाता है। मेरे संग भी ऐसा ही कुछ हुआ। 26 नम्बर के मंदिर के दर्शन करने के बाद मेरा तबादला सागर जिले में हो गया। बैतूल से जुडी यादो को अपने जान – पहचान के लोगो के संग बाटते हुए पी राघवन ने बैतूल के बारे में अनेक जानकारी प्राप्त कर उनके पास मौजूद जानकारी को सांझा की। इस सम्मान कार्यक्रम में जिले के वरिष्ठ पत्रकार अशोक पांडे, रामकिशोर पंवार, संजय शुक्ला पप्पी, राज कुमार मालवीय , नंदकिशोर पंवार, आनंद सोनी, सुनील पलेरिया, मोहित पंवार मौजूद थे। कार्यक्रम मका संचालन रामकिशोर पंवार एवं आभार प्रदर्शन संजय शुक्ला ने किया।

शिवधाम बारहलिंग पहुंचे राघवन दंपति

बैतूल, पुण्य सलिला मां सूर्यपुत्री ताप्ती जागृति समिति के प्रदेश अध्यक्ष रामकिशोर पंवार के आमंत्रण पर भारतीय प्रशासनिक सेवा के आई ए एस अधिकारी रहे पी राघवन अपनी श्रीमती के संग पुण्य सलिला मां सूर्यपुत्री ताप्ती के किनारे बसे शिवधाम बारहलिंग पहुंचे। श्री राघवन को यहां पर ताप्ती जागृति समिति के द्वारा जन सहयोग से करवाए गए कार्यो की मुक्त कंठ प्रशंसा की। आपने राम सीता आरती द्वार में एक तस्वीर भी यादो को सहेज कर रखने की मंशा से खिचवाई।