दुनिया

ब्राज़ील में लूला डिसिल्वा ने जेल से सीधे राष्ट्रपति भवन में मारी एंट्री, बोल्सोनारो आउट

ब्राज़ील में चुनाव नतीजों की आधिकारिक घोषणा कर दी गई है जिसके अनुसार डिसिल्वा को 50 दशमलव 9 प्रतिशत और बोल्सोनारो को 49 दशमलव 1 प्रतिशत वोट मिले हैं।

दक्षिणपंथी विचार के बोल्सोनारो के लिए यह बहुत बड़ी बेइज़्ज़ती की बात हो गई है क्योंकि वे इस तरह देश के पहले राष्ट्रपति हैं जो दूसरे टर्म के लिए राष्ट्रपति नहीं चुने गए।

साओ पावलो में विजय भाषण देते हुए लूला डिसिल्वा ने अपने दसियों हज़ार समर्थकों की भीड़ को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि अब तक बोल्सोनारो ने फ़ोन करके मुझे मुबारकबाद नहीं दी है मुझे नहीं पता कि वे मुझे फ़ोन करेंगे या नहीं और मेरी विजय को स्वीकार करेंगे या नहीं।

लूला डिसिल्वा ने कहता कि देश को शांति और एकता की ज़रूरत है और देश अब अंतर्राष्ट्रीय मंच पर लौट रहा है हम नहीं चाहते कि देश अलग थलग रहे। उन्होंने कहा कि यह तो किसी के भी हित में नहीं है कि लोग विभाजित समाज में जीवन गुज़ारें और हमेशा जंग होती रहे। डिसिल्वा ने कहा कि हम दुनिया को बताना चाहता है कि ब्राज़ील अपने स्थान पर लौट आया है और विश्व मंच पर अपना स्थान संभालने के लिए तैयार है।

अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडन, फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां सहित कई देशों के नेताओं ने लूला डिसिल्वा को फ़ोन करके चुनाव में विजय की बधाई दी।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रोडो ने ट्वीट किया कि मुझे डिसिल्वा के साथ मिलकर आपसी रिश्तों को विस्तार देने में रूचि है।

मैक्सिको के राष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि ब्राज़ील के अवाम आपको मुबारक हो, लूला जीत गए अब देश में इंसानियत और बराबरी होगी।

लूला डिसिल्वा ने 2003 से 2010 तक दो टर्म ब्राज़ील पर राज किया है।