दुनिया

ब्रिटेन ने माॅस्को के विरुद्ध अपनी पूरी शक्ति लगा रखी है, पहले अपनी अंदरूनी समस्याओं को हल करो फिर हमारी ओर देखो : रूस

रूस का कहना है कि ब्रिटेन को रुस के विरुद्ध अपनी शक्ति का प्रयोग करने के स्थान पर अपने आंतरिक संकट से निबटना चाहिए। माॅस्को के अनुसार रूस का मुक़ाबला करने के लिए ब्रिटेन ने अपनी पूरी शक्ति लगा दी है जबकि वह ख़ुद ही गंभीर आंतरिक राजनीतिक संकट से जूझ रहा है।

रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने ट्टवीट किया कि वह देश जो अपनी आंतरिक समस्याओं के समाधान में अक्षम दिखाई दे रहा है उसने माॅस्को के विरुद्ध अपनी पूरी शक्ति लगा रखी है।

ज़ाख़ारोवा ने कहा कि लंदन को पहले अपनी परेशानियों को दूर करना चाहिए क्योंकि वह अपनी अंदरूनी समस्याओं के समाधान में अक्षम दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन, रूस के विरुद्ध बेपनाह पैसा ख़र्च करते हुए अपनी सारी शक्ति झोंक चुका है जबकि उससे अपनी आंतरिक समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।

याद रहे कि बोरिस जाॅनसन की सरकार को पिछले कुछ महीनों से कई प्रकार के संकटों से गुज़रना पड़ रहा है। इसी बीच उनकी सरकार के दो मंत्रियों ने अपने पदों से त्यागपत्र दे दिये हैं।

ब्रिटेन के चांसलर ऋषि सोनिक और वहां के स्वास्थ्य मंत्री साजदि जावेद ने त्यागपत्र देने के साथ यह घोषणा की है कि देश के संचालन में उन्हें बोरिस जान्सन के नेतृत्व पर भरोसा नहीं रह गया है। वहीं स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने कहा कि सरकार, राष्ट्रहित में काम नहीं कर रही है।

सोनिक और जावेद के अलावा भी कई अधिकारियों ने पद छोड़ने का एलान कर दिया जिनमें से कुछ ने तो लाइव टीवी प्रसारण में आकर अपने त्यागपत्र का एलान किया है।

इन हालात को देखते हुए रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता का यह बयान उचित दिखाई देता है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को दूसरों के मामले में हस्तक्षेप करने के बजाए अपने आंतरिक संकट के समाधान के प्रयास करने चाहिए।