दुनिया

ब्रिटेन में आर्थिक संकट से हाहाकार : हड़तालों के चलते ट्रांसपोर्ट, हेल्थकेयर और पोस्ट सहित हर विभाग बुरी तरह अस्त व्यस्त!

ब्रिटेन में आर्थिक संकट के चलते यह हालत हो गई है कि कोई भी दिन बग़ैर हड़ताल का नहीं गुज़र रहा है। हड़तालों के चलते ट्रांसपोर्ट, हेल्थकेयर और पोस्ट सहित हर विभाग बुरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है।

एक हड़ताल बंद होती नहीं कि दूसरी शुरू हो जाती है जिससे दसियों लाख लोग प्रभावित होते हैं।

देश में स्वास्थ्य विभाग, एम्बुलेंस के स्टाफ़, बसों और ट्रेनों के ड्राइवरों और अन्य स्टाफ़ यहां तक कि इमीग्रेशन विभाग के लोग भी हड़ताल कर रहे हैं।

हड़तालें तब हो रही हैं जब क्रिसमस और नए साल की छुट्टियां नज़दीक हैं।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग एनएचएस ने बताया कि एक चौथाई एम्बुलेंस गाड़ियों की यह हालत है कि बीमार को अस्पताल पहुंचने के लिए एम्बुलेंस का एक घंटे से ज़्यादा इंतेज़ार करना पड़ रहा है जो ब्रिटेन के इतिहास में अभूतपूर्व है।

इसकी वजह यह है कि मेडिकल स्टाफ़ हड़ताल पर है जिसकी वजह से कुछ इलाक़ों में इमर्जेंसी सेवाएं बाधित हैं।

इमर्जेंसी विभाग में बड़ी बुरी हालत देखने में आ रही है। बीमारों को एक घंटे से अधिक समय इंतेज़ार करना पड़ रहा है तब जाकर उनकी इमर्जेंसी सेवाएं उन्हें मिल पा रही हैं।

आशंका है कि यही हालत वर्ष 2023 में भी जारी रहेगी क्योंकि नर्सों ने अपने वेतन में साढ़े सात प्रतिशत की वृद्धि की मांग की है जिसे सरकार स्वीकार नहीं कर रही है। सारे लक्षण यह हैं कि सरकार और नर्सों के बीच बातचीत बंद गली में पहुंच गई है।

दसियों हज़ार हवाई यात्रियों को रोज़ाना मैसेज मिल रहे हैं कि उनकी उड़ान विलंब से जाएगी क्योंकि इमीग्रेशन विभाग के लोग हड़ताल पर हैं।

नए साल में ब्रिटेन में ट्रांसपोर्ट की बड़ी हड़ताल होने की आशंका है। ब्रिटेन में पिछले आठ महीनों से हड़तालों का सिलसिला जारी है जिसकी वजह से देश की अर्थ व्यवस्था को भारी नुक़सान पहुंच रहा है।