दुनिया

ब्रिटेन : लिज़ ट्रस प्रधानमंत्री पद का चुनाव जीत गईं, उन्होंने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को मात दी

ब्रिटेन में लिज़ ट्रस आख़िर प्रधानमंत्री पद का चुनाव जीत गईं। उन्होंने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को मात देकर विजय हासिल कर ली है।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, ब्रिटेन में कंज़र्वेटिव पार्टी के सांसदों की वोटिंग के पांचों राउंड में ऋषि सुनक ने लिज़ ट्रस को मात दी थी लेकिन आख़िरी फ़ैसला कंज़र्वेटिव पार्टी के क़रीब 1 लाख 60 हज़ार रजिस्टर्ड मेंबर्स ने किया। लिज़ ट्रस को बोरिस जानसन की जगह ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री चुना गया है। ट्रस और सुनक दोनों कंज़र्वेटिव पार्टी के नेता हैं। ट्रस मंगलवार को औपचारिक हैंड ओवर प्रक्रियाओं के बाद प्रधानमंत्री बनेंगी। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री घोषित की गई ट्रस को 81,326 वोट मिले, जबकि ऋषि सुनक को 60,339 वोट मिले। इस तरह ट्रस ने सुनक को 20, 987 मतों से हराकर प्रधानमंत्री पद की रेस जीत ली। ख़ास बात यह है कि बोरिस जॉनसन ख़ुद ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने के पक्ष में नहीं थे। बता दें कि लिज़ ट्रस ने कहा था कि प्रधानमंत्री बनने पर वह हफ़्ते भर में ही बिजली के बिल को कम करने और बिजली आपूर्ति बढ़ाने के लिए क़दम उठाएंगी। वहीं, ट्रस के प्रतिद्वंद्वी और ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने कहा था कि चुनाव हारने की स्थिति में वह नई सरकार का सहयोग करेंगे। इससे स्पष्ट है कि सुनक सांसद के रूप में ब्रिटेन में कार्य करते रहेंगे।
ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस

उल्लेखनीय है कि ऐसे समय में जब ब्रिटेन मंदी की आशंका रिकार्ड दस प्रतिशत के पार महंगाई दर और औद्योगिक क्षेत्र में अशांति की चुनौतियों से जूझ रहा है, तब नए प्रधानमंत्री के सामने हालात को सामान्य बनाने की बड़ी चुनौती होगी। ग़ौरतलब है कि 7 जुलाई को बोरिस जॉनसन ने पार्टी के नेता पद से इस्तीफ़ा दिया था। उसके बाद कंज़र्वेटिव पार्टी में चुनाव का मुद्दा उठा और आख़िरी दौड़ लिज़ ट्रस और ऋषि सुनक के बीच रही। पार्टी के करीब 1.60 लाख सदस्यों ने वोटिंग की। ब्रिटेन में पीएम चुनाव के लिए कंज़र्वेटिव पार्टी के लिए 357 योग्य सांसदों ने वोटिंग की है। प्रत्येक दौर में सबसे कम वोट वाला दावेदार रेस से बाहर होता गया और बाक़ी आगे बढ़ते गए। आख़िर में दो फाइनलिस्ट बचे- ऋषि सुनक और लिज़ ट्रस। ब्रिटेन में कंज़र्वेटिव पार्टी की सत्ता है और हाउस ऑफ कॉमन्स में पार्टी की बहुमत भी है इसलिए ब्रिटेन के अगले पीएम के लिए पार्टी के सांसदों ने वोटिंग करके फ़ैसला लिया।