दुनिया

ब्रितानी राजकुमार ने बेगुनाहों की जान ली : अफ़ग़ान नागरिकों ने मुक़द्दमा चलाने की मांग की!

ब्रिटेन के राजकुमार हैरी की स्वीकारोक्ति सामने आने के बाद लगातार प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। हैरी ने 25 अफ़ग़ानों की हत्या करने की बात स्वीकार की है जिस पर अफ़ग़ान नागरिकों ने कहा कि ब्रिटेन के राजकुमार ने बेगुनाहों को मारा है और बड़ी ढिठाई से अपना अपराध स्वीकार भी कर रहे हैं।

हैरी की दरिंदगी का निशाना बनने वालों में अब्दुल वाहिद ख़ान का परिवार भी है जो हिलमंद के रहने वाले हैं। अलजज़ीरा नेट से बातचीत में अब्दुल वाहिद ख़ान ने बताया कि ग्रीश्क इलाक़े में उनका परिवार रात का खाना खाकर बैठा ही था कि ब्रिटेन के युद्धक विमानों ने हमला कर दिया जिसमें परिवार के अधिकतर सदस्य मारे गए और शेष घायल हो गए। यह घटना 2013 की है।

इस घटना अब्दुल वाहिद का तीन साल का बेटा भी जीवित बच गया था। अब्दुल वाहिद बताते हैं कि उन्होंने किस तरह अपनी पत्नी बेटी और पांच बेटों को इस दर्दनाक हमले में खो दिया।

उन्होंने बताया कि जिस रात हमला हुआ उससे पहले दिन के समय ब्रितानी और अफ़ग़ान फ़ोर्सेज़ के टैंक संगीन नाम के इलाक़े में आए थे जहां सड़क के किनारे लगाए गए बम का धमाका हुआ इसके बाद रात के समय ब्रितानी विमानों ने इस इलाक़े पर बमबारी कर दी। इलाके के सारे लोग घरबार छोड़कर भागे।

कुछ घंटों बाद वे अपने घरों में लौटे और रात का खाना खाकर बैठे ही थे कि अचानक फिर से युद्धक विमानों की आवाज़ें आईं और बमबारी शुरू हो गई और यह त्रास्दी हो गई।

अब्दुल वाहिद की मांग है कि अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में ब्रितानी सना और हिलमंद प्रांत के उस समय के प्रशासन के ख़िलाफ़ मुक़द्दमा चलाया जाना चाहिए और हर्जाना लिया जाना चाहिए।

प्रिंस हैरी के बयान के बाद ब्रिटेन की सेना में भी नाराज़गी है कि ब्रितानी राजकुमार ने भयानक अपराधों का खुलासा कर दिया है जिससे ब्रितानी सेना की छवि ख़राब होगी।

अफ़ग़ान रक्षा मंत्रालय के पूर्व प्रवक्ता दौलत वज़ीरी ने कहा कि उस समय प्रिंस हैरी अपाची हेलीकाप्टर के पायलट थे। अफ़ग़ानिस्तान में हर किसी को मालूम है कि अपाची हेलीकाप्टर हत्याओं कि लिए ख़ूब इस्तेमाल हुआ हैं

हिज़्बे इस्लामी पार्टी के नेता क़ल्बुद्दीन हिकमतयार ने कहा प्रिंस हैरी के बारे में कहा कि वो नशेबाज़ भेड़िया है।