देश

भरतपुर : फ़सल ख़राब को लेकर राज्य मंत्री डॉ सुभाष गर्ग हुए चिंतित, किसानों को शीघ्र मुआवज़ा…रिपोर्ट

भरतपुर । तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में फसल खराबे के मुआवजे को लेकर बैठक आयोजित हुई जिसमेें उन्होंने बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि को क्रॉप कटिंग के आधार पर रविवार से पीडित किसानों का ऑफलाईन सर्वे कराने के निर्देश देते हुये कहा कि कोई भी किसान मुआवजा प्राप्ति से वंचित न रहे।

डॉ. गर्ग ने कहा कि फसल खराबे की 72 घंटे में कम्पनी के ऐप पर सूचना देनी होती है किन्तु कम्पनी का ऐप तकनीकी खराबी के कारण काम नहीं कर रहा है ऐसी स्थिति में रविवार से फसल खराबे का क्रॉप कटिंग के आधार पर ऑफलाईन सर्वे शुरू करायें। उन्होंने कहा कि इस सर्वे में बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि, कृषि विभाग के कार्मिक एवं पटवारी को शामिल करें । सर्वे से पूर्व पीडित किसानों के आवेदन एकत्रित करने के लिये सभी ग्राम पंचायतों के राजीव गॉधी सेवा केन्द्रों पर व्यवस्था की गई है जहॉ कृषि विभाग का कार्मिक केसीसी धारक किसानों के आवेदन प्राप्त कर उन्हें बीमा कम्पनी को उपलब्ध करायेगा।

तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि जो किसान कम्पनी के ऐप के माध्यम से फसल खराबे की सूचना दर्ज कराना चाहते हैं वे ऐप में केसीसी खाता संख्या की प्रविष्टी करें इसके पश्चात उनका स्वतः ही पूरे रकवे की सूचना दर्ज हो जायेगी। उन्होंने यह भी बताया कि पीडित किसानों के लिये कृषि विभाग के उपनिदेशक कार्यालय में हैल्प डेक्स स्थापित की गई है जहॉ पर वे अपने फसल खराबे का आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी निर्देश दिये कि राज्य आपदा प्रबंधन के माध्यम से पीडित किसानों को दिये जाने वाले मुआवजे के लिये आवश्यक रूप से 5 अक्टूबर तक फसल खराबे की गिरदावरी रिपोर्ट राज्य सरकार को भिजवायें ताकि समय पर किसानों को फसल खराबे की सहायता प्राप्त हो सके। डॉ गर्ग ने जिन किसानों की केसीसी की राशि बैंकों द्वारा वापस लौटा दी है ऐसे मामलों की बैंक प्रतिनिधियों के साथ जिला कलक्टर बैठक आयोजित कर उनका फसल बीमा करायें ताकि उन्हें भी फसल खराबे का मुआवजा मिल सके।

डॉ. गर्ग ने भारी वर्षा के कारण जलभराव वाले क्षेत्रों से वर्षाजल को निकालने के निर्देश नगर निगम आयुक्त को देते हुये कहा कि प्रतिदिन क्षेत्रों का दौरा करें और पानी की निकासी के साथ साथ सफाई व्यवस्था में भी सुधार लायें यदि कोई व्यक्ति सफाई व्यवस्था में व्यवधान डाले तो उसके खिलाफ शिकायत दर्ज करायें। उन्होंने गौ वंश में फैल रहे लम्पी वायरस की रोकथाम के लिये पशुपालन विभाग द्वारा किये जा रहे उपायों की जानकारी भी ली।

बैठक में जिला कलक्टर आलोक रंजन ने विश्वास दिलाया कि वे ऑफलाईन सर्वे का कार्य पूरा कराकर पीडित किसानों को मुआवजा दिलवायेंगे। इस बैठक में सेवर के प्रधान शकुन्तला सतीश सोगरवाल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिधि बीटी, अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन सुरेश कुमार यादव, नगर निगम के आयुक्त कमलराम मीणा, उपखण्ड अधिकारी देवेन्द्र परमार, विकास अधिकारी देवेन्द्र सिंह, कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक देशराज सिंह, उपनिदेशक धर्मपाल, पशुपालन विभाग के निदेशक डॉ. नागेश चौधरी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।