देश

भारतीय रेलवे के मानसिक रोग विशेषज्ञों का दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन जयपुर में संपन्न : राजस्थान से धर्मेन्द्र सोनी की रिपोर्ट

भारतीय रेलवे के मानसिक रोग विशेषज्ञों का दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन जयपुर में संपन्न

भारतीय रेलवे के लगभग 200 से अधिक मानसिक रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों का दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन का समापन आज जयपुर में हुआ।

इस दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान कोविड-19 और उसके पश्चात आमजन के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहे विपरीत प्रभाव के लक्षणों एवं उनकी रोकथाम पर विचार विमर्श किया गया।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार दो दिवसीय इस सम्मेलन में कुल 8 सेमिनार रखे गए जिनमें विभिन्न विषयों जैसे कार्य स्थलों पर मानसिक स्वास्थ्य, दिमागी स्वास्थ्य एवं परेशानियां, दिमागी विकलांगता, दवाइयों की आदत, दिमागी स्वास्थ्य पर कानूनी एवं नैतिक पहलुओं इत्यादि प्रमुख विषयों पर चर्चा की गई।

कैप्टन शशि किरण ने बताया कि पहली बार इतने बड़े स्तर पर राज्य और देश भर से रेलवे के मनोरोग चिकित्सक एवं विशेषज्ञ एक हाइब्रिड कॉन्फ्रेंस में जयपुर में जुटे एवं अपने अनुभव एवं शोध पत्र साझा किए।

इस सम्मेलन में भारतीय रेलवे मेडिकल मैनुअल-2000 की समीक्षा और संशोधन पर भी विचार विमर्श किया गया। सम्मेलन में सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज से विभागाध्यक्ष डॉ ललित बत्रा, ईएसआई अस्पताल से विभागाध्यक्ष डॉ अखिलेश जैन, वरिष्ठ मनोरोग चिकित्सक डॉ संजय जैन, डॉ सुनील शर्मा, डॉ अनीता गौतम और अन्य जाने-माने मनो चिकित्सकों ने बतौर अतिथि, चेयरपर्सन और वक्ता के रूप में इस सम्मेलन में अपने विचार व्यक्त किए।

आज सम्मेलन के दूसरे दिन रेलवे पर प्रदत चिकित्सा सुविधाओं एवं मरीजों की संतुष्टि विषय पर भी विचार विमर्श किया गया इसके अंतर्गत डॉक्टर और मरीज के मध्य संबंध एवं व्यवहार को मधुर बनाने के तरीके पर भी मंथन किया गया। समापन समारोह में अपने उद्बोधन में प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक डॉ पी के सामन्तरे ने कहा कि किसी भी कार्य की सफलता के पीछे मधुर व्यवहार की दक्षता का होना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। साथ ही वरिष्ठ का अपने कनिष्ठ कर्मियों के साथ व्यवहार भी बेहतर होना चाहिए।

इस सम्मेलन की सफलता के लिए महानिदेशक, रेलवे बोर्ड ने उत्तर पश्चिम रेलवे की टीम के लिए ₹70000 के पुरस्कार की घोषणा की।

डॉ राम मटोरिया ने दो दिवसीय सम्मेलन में पधारे सभी अतिथियों एवं चिकित्सकों का आभार व्यक्त किया। रिपोर्टर धर्मेन्द्र सोनी कुशलगढ़ जिला बांसवाड़ा राजस्थान