देश

भारतीय वायु सेना ने मार्च में ग़लती से पाकिस्तान में मिसाइल दागने के आरोप में तीन अफ़सरों को बर्खास्त किया : रिपोर्ट

भारतीय वायु सेना ने मार्च में गलती से पाकिस्तान में मिसाइल दागने के आरोप में तीन अफसरों को बर्खास्त कर दिया है. यह एक गलती थी जिसके कारण दो परमाणु शक्तियों के बीच तनाव बढ़ने की आशंका पैदा हो गई थी.

भारतीय वायु सेना द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, “घटना के लिए जिम्मेदारी निर्धारित करने समेत मामले के तथ्यों का पता लगाने के लिए गठित कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने घटना के लिए तीन अफसरों को जिम्मेदार ठहराया है.” इन अफसरों द्वारा मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन नहीं किया गया जिस कारण मिसाइल आकस्मिक तौर पर पाकिस्तान में जा गिरी थी.

अफसरों के नाम सार्वजनिक नहीं
इन अफसरों को मंगलवार यानी 23 अगस्त को बर्खास्तगी के आदेश दे दिए गए हैं. इन अफसरों के नाम सार्वजनिक नहीं किए गए हैं. बर्खास्त किए अफसरों में एक ग्रुप कैप्टन, एक विंग कमांडर और स्क्वाड्रन लीडर शामिल हैं.

वायुसेना के बयान के मुताबिक इन तीनों अफसरों को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया गया है. हादसे के दौरान यह तीनों अफसर ड्यूटी पर तैनात थे.

इसी साल नौ मार्च को भारत की ब्रह्मोस मिसाइल पाकिस्तानी क्षेत्र में गलती से जा गिरी थी. इसके बाद भारत ने मिसफायर हुई मिसाइल को लेकर जांच की बात की थी और पाकिस्तानी क्षेत्र में मिसाइल गिरने पर अफसोस जताया था. पाकिस्तान ने उसके इलाके में मिसाइल गिरने पर आपत्ति दर्ज कराई थी.

पाक ने भारत के ‘सुरक्षा तंत्र’ पर उठाए थे सवाल
गलती से दगी यह मिसाइल पूर्वी पाकिस्तान के मियां चानू में जा गिरी थी. हालांकि इसमें जान-माल का नुकसान नहीं हुआ था. उस वक्त पाकिस्तान ने कहा था, “9 मार्च को एक तेज गति से उड़ती चीज जो भारत से आई थी, उसे पाकिस्तानी एयर फोर्स के एयर डिफेंस ऑपरेशन सेंटर ने देखा था.”भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मामले पर 15 मार्च को संसद में एक बयान में कहा था “नियमित रखरखाव और निरीक्षण” के दौरान शाम के करीब 7 बजे एक मिसाइल “गलती से छोड़ी गई” थी और बाद में पता चला कि मिसाइल पाकिस्तान के क्षेत्र में गिरी थी.

दोनों सदनों में दिए बयान में राजनाथ सिंह ने कहा था, “हम अपने हथियार प्रणालियों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं. अगर कोई कमी पाई जाती है तो उसे तत्काल दूर किया जाएगा.”

भारत की ब्रह्मोस मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है. यह जमीन, हवा और पानी से दागी जा सकती है. यह दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है. यह मिसाइल रूस और भारत के रक्षा संस्‍थानों ने साथ बनाई है.

रिपोर्ट: आमिर अंसारी (एपी, रॉयटर्स)

ये भी पढ़ें


अमेरिका: दुर्घटनावश गिरी पाकिस्तान में भारतीय मिसाइल

आमिर अंसारी

15.03.2022

पाकिस्तानी सीमा में भारतीय मिसाइल के गिरने की घटना पर अमेरिका ने अब प्रतिक्रिया दी है. अमेरिकी विदेश विभाग ने एक सवाल के जवाब में कहा है कि भारत की तरफ से मिसाइल दागा जाना एक दुर्घटना थी.

मिसाइल दागे जाने को लेकर दोनों देशों के बीच बयानबाजी के बाद अब अमेरिका ने भी इस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने पत्रकार वार्ता के दौरान इस मुद्दे पर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, “जैसा कि आपने हमारे भारतीय साथियों से भी सुना है कि यह घटना एक गलती के अलावा और कुछ भी नहीं थी, हमें भी इसके पीछे और कोई कारण नजर नहीं आता.”

उन्होंने आगे कहा, “आप इस मुद्दे पर अन्य कोई भी सवाल भारतीय रक्षा मंत्रालय से करें. उन्होंने नौ मार्च को एक बयान जारी कर साफ किया था कि वास्तव में उस दिन क्या हुआ था. हम उससे अलग कोई टिप्पणी नहीं कर सकते.”

भारत ने कहा था गलती से गिरी मिसाइल
भारत ने पिछले शुक्रवार को कहा था कि उसने 9 मार्च को दुर्घटनावश एक मिसाइल दागी जो पाकिस्तान में जा गिरी. भारत ने कहा था यह तकनीकी खराबी के कारण हुआ था और इसे खेदजनक घटना बताया था. इसके जवाब में पाकिस्तान ने कहा था वह भारत की प्रतिक्रिया से संतुष्ट नहीं है. और उसने संयुक्त जांच की मांग की थी. पाकिस्तान ने भारत के राजदूत को तलब किया था बगैर किसी उकसावे के भारतीय मिसाइल द्वारा उसके वायुक्षेत्र के उल्लंघन को लेकर अपना गहरा प्रतिरोध दर्ज कराया था.

पाकिस्तान ने साथ ही कहा था कि इसकी वजह से यात्री विमानों या फिर नागरिकों के जीवन पर खतरा हो सकता था. यही नहीं पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोइद यूसुफ ने शुक्रवार को संवेदनशील प्रौद्योगिकी को संभाल पाने की भारत की क्षमता पर सवाल खड़ा किया था.

तकनीकी गलती के बाद भारत सरकार ने अपने जवाब में कहा था, “9 मार्च को नियमित रखरखाव के दौरान एक तकनीकी गलती हुई, जिसकी वजह से एक मिसाइल अचानक दाग दी गई.” रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि इस मामले में एक उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

पाकिस्तान की सेना ने दावा किया था कि इस मिसाइल ने भारत के सिरसा से उड़ान भरी थी और कुछ देर बाद मिसाइल ने अपनी दिशा बदल ली थी और पाकिस्तान की तरफ मुड़ गई थी. ये मिसाइल पाकिस्तान के मियां चानू इलाके में गिरी थी.