मनोरंजन

भारतीय सिनेमा के इतिहास में ऐसा पहली बार ऐसा हुआ है : दीया मिर्ज़ा, फ़ातिमा सना शेख़ की फ़िल्म ने बनाया ख़ास रिकॉर्ड!

फिल्म की शूटिंग के लिए सितारे देश-विदेश की न जाने कितनी लोकेशन पर जाते हैं, ताकि फिल्म में खूबसूरत दृश्य दिखाए जा सकें। मगर आगामी फिल्म ‘धक धक’ की कास्ट एंड क्रू ने तो इस मामले में एक नया रिकॉर्ड ही कायम कर दिया है। दिल्ली से लेह के खारदुंग ला दर्रा तक जाने वाली यह पहली हिंदी फिल्म यूनिट बन गई है। भारतीय सिनेमा के इतिहास में ऐसा पहली बार ऐसा हुआ है, जब किसी फिल्म की पूरी यूनिट सभी कलाकारों के साथ शूटिंग के लिए दुनिया के सबसे ऊंचे मोटरेबल पास तक गई हो। पूरी टीम के लिए लद्दाख का शेड्यूल काफी कठिन रहा। इस दौरान टीम को भारी बारिश, रेतीले तूफानों और 48 डिग्री से -2 डिग्री तक के तापमान के बीच अलग-अलग तरह के मौसम का सामना करना पड़ा। फिर भी किसी के उत्साह में कमी नहीं देखी गई। बता दें कि यह एक रोड ट्रिप फिल्म है। इसमें दीया मिर्जा, फातिमा सना शेख, रत्ना पाठक शाह और संजना सांघी मुख्य भूमिका में नजर आएंगे।

दीया ने यात्रा को बताया यादगार पल
दिल्ली से लेह तक के 40 दिनों के शेड्यूल को लेकर अभिनेत्री दीया मिर्जा ने कहा, ‘एक कलाकार के रूप में हमारे लिए सबसे यादगार उदाहरण खारदुंग ला दर्रे तक पहुंचना रहा। यह लोकेशन हमारी कहानी के हर किरदार के लिए बेहद महत्व रखती है। हम सभी ने इसे महसूस किया। इसके लिए हम प्रोड्यूसर और पूरी क्रू के शुक्रगुजार हैं। सबसे ज्यादा हम इंडियन आर्मी के आभारी हैं, जिन्होंने हमारे अनुभव को बहुत शानदार बनाने में मदद की।

फातिमा बोलीं,’ काफी कुछ सीखा’
अभिनेत्री फातिमा सना शेख ने अपने इस अनुभव को लेकर कहा, ‘मैं इस ट्रिप को लेकर बेहद उत्साहित थी, क्योंकि मुझे बाइक राइडिंग पसंद है। लेकिन, इस रोमांचक यात्रा ने एक कलाकार के रूप में मेरी लिमिट्स को पुश किया है।’ उन्होंने आगे कहा कि कई उतार-चढ़ावों से गुजरते हुए हम खारदुंग ला तक पहुंचे। वहां शूटिंग करना एक गजब का अनुभव रहा। इस ट्रिप से एक कलाकार और एक इंसान के रूप में मुझे काफी कुछ सीखने को मिला है।

‘शानदार लोगों से मिलने का मौका मिला’
इस फिल्म और शूटिंग को लेकर रत्ना पाठक शाह ने कहा, ‘अगर आज से छह महीने पहले कोई मुझसे कहता कि मुझे इस उम्र में बाइक से लद्दाख जाना है तो मैं हंस देती। अब यह फिल्म मेरे लिए कई मायनों में खास रही है। इसने मुझे मेरे डर और मुश्किलों का सामना करना सिखाया है और मुझे खुद पर भरोसा करना भी।’ उन्होंने कहा कि दुनिया की सबसे खूबसूरत जगह पर आने और शानदार लोगों से मिलने का मौका मिला। यह कहानी अब हमारे जीवन का हिस्सा बन गई है। वहीं, संजना सांघी ने कहा, ‘जिंदगी में कुछ क्षण ऐसे होते हैं, जो वास्तविक नहीं लगते, लेकिन वे जिदंगी से बड़े होते हैं। यह रोड ट्रिप वास्तव में एक ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी रही। यह चुनौतीपूर्ण, लेकिन मजेदार थी। बता दें कि यह फिल्म वर्ष 2023 में रिलीज होगी।

Fatima Sana Shaikh is an Indian actress. She is known for her works in Hindi-language cinema and television. Shaikh appeared as a child artist in films such as Chachi 420, Tahaan and One 2 Ka 4. In 2016, she portrayed Indian freestyle wrestler, Geeta Phogat in the sports drama film Dangal