देश

#भारत जोड़ो यात्रा और #राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक होने का दावा, कांग्रेस ने सुरक्षा का मामला उठाया!

कांग्रेस ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ और राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक होने का दावा करते हुए कहा कि सरकार को पंजाब एवं जम्मू कश्मीर जैसे ‘संवेदनशील राज्यों’ में यात्रा को लेकर सुरक्षा के पुख़्ता इंतजाम करने चाहिए।

पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिख कर दावा किया कि 24 दिसम्बर को ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दिल्ली पहुंचने पर पुलिस राहुल गांधी के इर्द-गिर्द भीड़ को नियंत्रित कर घेरा बनाने में नाकाम रही जबकि उन्हें ‘ज़ेड प्लस’ श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है।

कांग्रेस ने दिल्ली में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से जुड़ा एक वीडियो जारी किया है, जिसमें राहुल गांधी के ईर्द-गिर्द भारी भीड़ देखी जा सकती है।

वेणुगोपाल ने गृह मंत्री को लिखे पत्र में यह आग्रह भी किया कि अब आगे पंजाब और जम्मू कश्मीर जैसे ‘संवेदनशील राज्यों’ में राहुल गांधी और यात्रा की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में 24 दिसम्बर को स्थिति यह हो गई थी कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं और ‘भारत यात्रियों’ को राहुल गांधी के आसपास घेरा बनाना पड़ा था, इस बीच दिल्ली पुलिस मूकदर्शक बनी रही।

उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, राजीव गांधी तथा कुछ अन्य कांग्रेस नेताओं की अतीत में हुई हत्या का भी उल्लेख किया और कहा कि सरकार को प्रतिशोध की राजनीति में नहीं पड़ना चाहिए तथा कांग्रेस नेताओं की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए।

वेणुगोपाल ने पत्र में कहा कि प्रत्येक भारतीय नागरिक को पूरे भारत में इकट्ठा होने और स्वतंत्र रूप से घूमने का संवैधानिक अधिकार है।

कन्याकुमारी से सात सितंबर को शुरू हुई ‘भारत जोड़ो यात्रा’ अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा से गुजर चुकी है और फिलहाल दिल्ली में विश्राम के दौर में है। जनवरी के शुरू में यात्रा के उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब होते हुए जम्मू-कश्मीर जाने का कार्यक्रम है।