देश

भारत निर्मित कफ सीरप पीने से 66 से अधिक बच्चों की मौत के बाद अफ़्रीक़ी देश गाम्बिया में घर घर तलाश अभियान शुरू!

अफ़्रीक़ी देश गाम्बिया ने भारत में बने कफ़ सीरप से बड़ी संख्या में बच्चों की मौत के बाद कड़ा क़दम उठाते हुए सीरप को वापस लेने का एलान किया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी के बाद पश्चिमी अफ़्रीक़ा के छोटे देश गाम्बिया ने भारत में बने सीरप वापस लेने का ऐलान कर दिया है। गाम्बिया ने भारत निर्मित कफ़ सीरप पीने से किडनी ख़राब होने की वजह से 66 से अधिक बच्चों की मौत के बाद यह क़दम उठाया है।

गाम्बिया ने कफ सीरप को तत्काल प्रभाव से वापस लेने के लिए घर-घर अभियान शुरू कर दिया है। ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ से बातचीत में स्वास्थ्य निदेशक डॉ. मुस्तफा बिट्टए ने पुष्टि की कि बच्चों की मौत किडनी फ़ेल होने की वजह से हुई जिससे देश के 24 लाख लोगों समेत पूरा विश्व शोकाकुल है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने एक बयान में कहा था कि डब्ल्यूएचओ ने गाम्बिया में चिह्नित की गईं उन चार दूषित दवाओं के लिए अलर्ट जारी किया है जिनके कारण गुर्दे को गंभीर क्षति हुई। उन्होंने कहा कि बच्चों की मौत परिवारों के लिए एक हृदय विदारक घटना है।

नाम न छापने की शर्त पर भारत के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि जांच में 23 नमूनों में से अब तक चार को दूषित पाया गया है और भारत सरकार रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रही है।