देश

भारत ने पाकिस्तान को शंघाई सहयोग संगठन की बैठक का न्योता दिया, ये बैठक इसी साल मई महीने में गोवा में होगी!

भारतीय मीडिया का कहना है कि भारत ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो को एससीओ की बैठक में शामिल होने के लिए दावत दी है जिससे दोनों पारम्परिक प्रतिद्वंद्वियों के संबंधों पर जमी बर्फ़ पिघलने की उम्मीद लगाई जा रही है।

शंघाई सहयोग संगठन की बैठक इसी साल मई महीने में भारत के शहर गोवा में होगी। भारत की ओर से इस बैठक का दावतनामा भेजे जाने से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने भारत को कश्मीर सहित सारे मसले हल करने के लिए संजीदा बातचीत की मांग की थी।

एक महीने पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री को गुजरात का क़साई कह द या था जिस पर हिंदूवादी भाजपा के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया था वहीं भारत ने बिलावल भुट्टो के बयान को अभद्र कहा था।

रोयटर्ज़ की रिपोर्ट के अनुसार बिलावल भुट्टो को शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में बुलाने के बारे में भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों ने तत्कालिक रूप से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

भारत के अख़बार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की ओर से दावतनामा इस्लामाबाद में स्थित भारतीय उच्चायोग को मिला जिसमें कहा गया है कि शंघाई सहयोग संगठन की बैठक 4 और 5 को होगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर पाकिस्तान दावतनामा स्वीकार कर लेता है तो बिलावल भुट्टो पहले पाकिस्तानी विदेश मंत्री होंगे जो 12 साल बाद भारत का दौरा करेंगे, इससे पहले जुलाई 2011 में उस समय की विदेश मीं हिना रब्बानी खर ने भारत का दौरा किया था।

भारतीय अख़बार के अनुसार भारत के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि पड़ोसी देशों के साथ पालीसी को तरजीह को देखते हुए भारत चाहता है कि पाकिस्तान के साथ संबंध बेहतर हों, भारत का हमेशा यह दृष्टिकोण रहा है कि ख़ौफ़ और हिंसा का माहौल ख़त्म करके भारत और पाकिस्तान के बीच सभी मसलों पर शांति के साथ दोतरफ़ा बातचीत होनी चाहिए।