दुनिया

भारत पाकिस्तान में दहशतगर्द का समर्थन कर रहा है, प्रॉक्सी आतंकवाद से भारत को भी नुक़सान होगा : हिना रब्बानी

पाकिस्तान की विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खर ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर भारत पर दहशतगर्दी का आरोप लगाया है.

हिना रब्बानी खर ने कहा कि पाकिस्तान दहशतगर्द से पीड़ित है लेकिन भारत दुनिया भर में इसका ड्रम बजाता रहता है. हीना रब्बानी खर ने कहा कि भारत पाकिस्तान में दहशतगर्द का समर्थन कर रहा है.

उन्होंने कहा कि भारत पाकिस्तान से शत्रुता बनाए रखना चाहता है.

हिना रब्बानी ने कहा, ”मुझे लगता है कि प्रॉक्सी आतंकवाद से भारत को भी नुक़सान होगा क्योंकि पड़ोस के घर में आग लगाएंगे तो आग आपके घर तक भी पहुँचेगी. समझौता एक्सप्रेस के बारे में सब जानते हैं.”

हिना रब्बानी खर ने आरोप लगाया कि भारत बलूचिस्तान में दहशतगर्द को बढ़ावा दे रहा है. भारत अंतरराष्ट्रीय सहानुभूति हासिल करने के लिए दुनिया भर में ख़ुद को आतंकवाद से पीड़ित बताता है.

पाकिस्तानी मंत्री ने कहा कि किसी भी देश ने आतंकवाद को भारत से बेहतर इस्तेमाल नहीं किया है. उन्होंने कहा, ”ख़ुद को आंतक विरोधी चैपिंयन बनाता है, लेकिन उसने काउंटर टेररिज़म के लिए कुछ नहीं किया है. पाकिस्तान कोशिश करता है कि आतंकवाद आगे चल कर हमारे लिए समस्या न बना रहे.”

भारत आतंकवाद के मामले में पाकिस्तान को लंबे समय से कटघरे में खड़ा करता रहा है. वो चाहे संसद पर हमला हो या मुंबई हमला या फिर कश्मीर में. इसी साल अक्टूबर महीने में भारत के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान को आतंकवाद के मामले में घेरते हुए कहा था, ””हमारा एक पड़ोसी है. जिस तरह से हम आईटी यानी इन्फ़ॉर्मेशन टेक्नॉलजी के एक्सपर्ट हैं, वे इंटरनेशनल टेररिस्ट्स के एक्सपर्ट हैं.”

जयशंकर ने कहा था, ”आतंकवाद कोई राजनीति या कूटनीति नहीं है. आतंकवाद तो आतंकवाद है. आज दुनिया पहले की तुलना में इसे ज़्यादा अच्छी तरह समझ रही है. हम दुनिया को ये समझाते रहे हैं कि आतंकवाद जो आज हमारे साथ हो रहा है वो कल आपके साथ होगा. अब दुनिया इसे बर्दाश्त नहीं करती. जो देश आतंकवाद का इस्तेमाल कर रहे हैं वो आज दबाव में हैं”