देश

भारत मे मूर्तियाँ तोड़ने का सिलसिला जारी तमिलनाडु में महात्मा गाँधी की मूर्ति तोड़ी

नई दिल्ली: भारत में इस समय ऐसा लग रहा है जैसे मूर्तियाँ तोड़ने की कोई मुहिम चल रही है,लेकिन ऐसा नही है इन मूर्तियों के तोड़ने की शुरुआत बीजेपी के त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद लेनिन की मूर्ति बिजेपी और संघ के कार्यकर्ताओं ने तोड़ डाली थी और उसके बाद बयानबाज़ी हुई थी।

त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति तोड़ने के बाद देशभर में मूर्ति तोड़ने का सिलसिला जारी है. आज (गुरुवार) तमिलनाडु में भीमराव अम्बेडकर और केरल में महात्मा गांधी की मूर्ति तोड़ने की खबर आई. जानकारी के मुताबिक चेन्नई में कुछ अज्ञात लोगों ने बुधवार देर रात भीवराव अम्बेडकर की मूर्ति को क्षतिग्रस्त किया. वहीं, तमिलनाडु के कुन्नूर जिले में कुछ लोगों ने महात्मा गांधी की मूर्ति को तोड़ दिया।

रिपोर्ट्स के अनुसार, केरल के कन्नूर जिले में अज्ञात लोगों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया और फिर फरार हो गए. वहीं, चेन्नई के पेरियार नगर में भी कुछ अजारक तत्वों ने बीआर आंबेडकर की प्रतिमा पर पेंट फेंका और फरार हो गए. दोनों की मामलों में पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

बता दें कि मंगलवार को त्रिपुरा में दो जगहों पर लेनिन की प्रतिमा को गिराया गया था. रात होते-होते तमिलनाडु के वेल्लोर से द्रविड़ आंदोलन के नेता रहे पेरियार की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किए जाने की खबर आई थी. बुधवार सुबह तक कोलकाता में जनसंघ के संस्थापक डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा को भी कुछ उत्पाती लोगों ने नुकसान पहुंचा दिया गया।

पीएम मोदी ने भी जताई थी नाराजगी

बुधवार को कोलकाता में मूर्ति तोड़े जाने के बाद पीएम मोदी ने नाराजगी जाहिर की थी. पीएम मोदी ने कहा कि इस तरह के मामले देश में होना चिंता की बात है. पीएम मोदी के बाद बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने भी ट्विटर पर कड़ा ऐतराज जताया था. शाह ने अपने ट्विटर पर लिखा था, इस तरह मूर्तियां तोड़े जाना दुर्भाग्यपूर्ण हैं. अमित शाह ने कहा था, ‘हम मूर्ति तोड़ने वालों का समर्थन नहीं करते हैं, लेकिन हमें इस बात को भी समझना जरूरी है कि भारत में अलग-अलग विचारधारा के लोग रहते हैं.’

कैसे और कहां से शुरू हुआ विवाद

दक्षिण त्रिपुरा में बीजेपी कार्यकताओं द्वारा रूसी कम्युनिस्ट क्रांतिकारी व्लादिमीर लेनिन की दो प्रतिमाएं तोड़े जाने के बाद त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल सहित देश के विभिन्न हिस्सों में हिंसा भड़क उठी है. इससे पहले आई रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को बेलोनिया में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने एक बुलडोजर की मदद से 11.5 फीट ऊंची लेनिन की प्रतिमा को गिरा दिया था.