देश

भूकंप की भविष्यवाणी कर सकता है स्मार्टफ़ोन

25 अक्टूबर, 2022 को कैलिफोर्निया के तट पर 5.1 तीव्रता का भूकंप आया.

यह भूकंप शुरू होता, इससे पहले ही लोगों के फ़ोन पर अलर्ट आने लगा कि भूकंप आने वाला है.

गूगल और कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के साथ मिलकर एक ऐसी तकनीक पर काम कर रहे हैं जिससे यह भविष्य में संभव हो पाएगा.

भूकंप का पता लगाने के लिए 700 सिस्मोमीटर का नेटवर्क बनाया गया है. यह डेटा अमेरिका के ओरेगन और वाशिंगटन को मिलता है.

दूसरी तरफ गूगल अपने नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहा है, जिसमें वह लोगों के फोन का इस्तेमाल करता है.

गूगल एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले लगभग सभी स्मार्टफोन में एक्सेलेरोमीटर होते हैं. ये काफी संवेदनशील होते हैं. जब आप फोन पर कुछ देखने के लिए उसे होरिज़ोंटल तरीके से पकड़ते हैं तो वह खुद स्क्रीन की दिशा बदल देता है.

उन्हीं की मदद से पैदल चलते हुए पता चलता है कि किसी व्यक्ति ने कितने कदम चले हैं. यह एक्सेलेरोमीटर, छोटे सिस्मोमीटर की तरह काम करते हैं.

गूगल ने एंड्रॉयड भूकंप चेतावनी प्रणाली सिस्टम बनाया है. फोन में इस सिस्टम को परमिशन देने पर यह फोन को मिलने वाली भूकंप की शुरुआती कंपनों को अपने सिस्टम में भेजेंगे.

एंड्रॉयड भूकंप चेतावनी प्रणाली सिस्टम, कुछ लाख फोन से आने वाले डेटा का विश्लेषण करता है और भविष्यवाणी करता है कि किस क्षेत्र में भूकंप आने वाला है.,

आसान भाषा में कहें तो जब भूकंप आता है तो उसे व्यक्ति बाद में महसूस करता है लेकिन हमारा स्मार्टफोन उन तरंगों को पहले महसूस कर सकता है.

अक्टूबर 2022 में गूगल को सैन फ्रांसिस्को के तट पर रहने वाले लोगों के फोन से जो डेटा मिला उससे पता लगा कि वहां भूकंप आने वाला है.