विशेष

#मणिपुर का ताज है ‘संगाई’….By – #Mamta Singh

Mamta Singh
============
मणिपुर का ताज है ‘संगाई’
———————————
आजकल मणिपुर की राजधानी इंफाल में ‘संगाई महोत्सव’ की धूम है। हर साल 21 से 30 नवम्बर तक इस सांस्कृतिक उत्सव का आयोजन मणिपुर पर्यटन विभाग की ओर से किया जाता है। जिसमें प्रधानमंत्री समेत केंद्र सरकार के तमाम मंत्री और देश-विदेश की जानी-मानी हस्तियां पहुंचती हैं। पर क्या आप जानते हैं ये ‘संगाई’ है क्या और इस उत्सव का आयोजन क्यों किया जाता है?

‘संगाई’ हिरण की एक लुप्तप्राय प्रजाति है। हिरण की अन्य प्रजातियों में से नाचने वाला हिरण यानी संगाई पूरी दुनिया में यहीं पाया जाता है। यही वजह है कि इसे राजकीय पशु का दर्जा प्राप्त है। आज इसके अस्तित्व को बचाए रखना एक बड़ी चुनौती है। संगाई को संरक्षित करने के लिए मणिपुर सरकार कई अभियान चला रही है। इनमें से एक है ‘संगाई महोत्सव’। 2010 में मणिपुर के सबसे बड़े सांस्कृतिक और व्यवसायिक उत्सव का नाम ‘संगाई महोत्सव’ रखा गया है।


संगाई महोत्सव के दौरान आप भी आइए, यकीन मानिए आपको ऐसा लगेगा जैसे इस महोत्सव ने पूरे मणिपुर की आत्मा को एक जगह पर लाकर रख दिया हो। इस दौरान पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया जाता है। और मणिपुर पर्यटन विभाग के साथ तमाम विभाग मिलकर एक प्लेटफार्म साझा करते हैं और महोत्सव को सफल बनाने में अपना सहयोग देते हैं।

महीनेभर पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं। मुख्य कार्यक्रम स्थल हाप्ता कांगजीबंग में मणिपुर की 34 जनजातियों के जीवन को दर्शाने के लिए उनकी झोपड़ियों के स्वरूप तैयार किए जाते हैं। शहर के खुमान लम्पक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में कई परंपरागत खेल प्रतियोगिताओं के अलावा तीरंदाजी समेत कई मनोरंजन से भरे खेलों का आयोजन किया जाता है। इस दौरान शहर के बीचोबीच स्थित पोलो ग्राउंड में खेले जाने वाले अंतरराष्ट्रीय पोलो मैच के प्रति यहां के लोगों की दीवानगी देखते ही बनती है।

 

मोकोकचिंग, कोम, माओ, माराम, जेमेई, क्रैब, वॉटरफॉल, थडाऊ इत्यादि यहां की नृत्य-शैलियां हैं, जिनका प्रदर्शन स्थानीय तालों पर किया जाता है। कांगला फोर्ट के सहारे बनी नहर पर पारंपरिक तरीके से बोट रेस का आयोजन होता है जिसमें दूर-दूर आए लोग हिस्सा लेते हैं। वैसे तो महोत्सव का मुख्य केंद्र इंफाल ही है, लेकिन एडवेंचर एक्टिविटी शहर से दूर लोकटक लेक और अन्य जगहों में भी आयोजित होते हैं।
सौजन्य: लोकसभा टेलीविजन, प्रसारण वर्ष: 2019
#mamtasinghmedia #pmoindia #GKisanReddy