देश

मणिपुर : भाजपा के तीसरे विधायक ने 15 दिन के भीतर मणिपुर सरकार के अपने संबंधित प्रशासनिक पदों से इस्तीफ़ा दिया!

भाजपा विधायक पाओनाम ब्रोजेन ने गुरुवार को निजी कारणों से मणिपुर डेवलपमेंट सोसाइटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। ब्रोजेन पूर्वोत्तरी राज्य से तीसरे पार्टी विधायक हैं जिन्होंने एक पखवाड़े के भीतर मणिपुर सरकार के अपने संबंधित प्रशासनिक पदों से इस्तीफा दे दिया है। तीनों विधायक कथित तौर पर पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व से मिलने और अपनी शिकायतों को दर्ज कराने के लिए दिल्ली में थे। उनके इस कदम से अटकलें लगाई जा रही थीं कि एन बीरेन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार में मतभेद पैदा हो रहा है।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं निजी कारणों से मणिपुर डेवलपमेंट सोसाइटी, इंफाल के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देता हूं।’ ब्रोजेन ने मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह को लिखे पत्र में कहा, ‘इसे स्वीकार किया जाए।’ इससे पहले, भाजपा विधायक करम श्याम ने सोमवार को पर्यटन निगम मणिपुर लिमिटेड के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था और उन्होंने शिकायत की थी कि उन्हें ‘कोई जिम्मेदारी नहीं सौंपी गई है।’


आठ अप्रैल को पार्टी के एक अन्य विधायक थोकचोम राधेश्याम ने इसी तरह की शिकायत का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के सलाहकार पद से इस्तीफा दे दिया था। चौथे विधायक ख्वाइराकपम रघुमणि ने भाजपा के प्रदेश अल्पसंख्यक मोर्चा अध्यक्ष के खिलाफ फेसबुक पोस्ट के जरिए ‘धमकी’ देने की शिकायत दर्ज कराई है।

भाजपा की मणिपुर इकाई के भीतर दरार बढ़ने के संकेतों के बीच राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी इस घटनाक्रम पर चर्चा करने के लिए कल बैठक करेगी। सूत्रों ने बताया कि ब्रोजेन के इस्तीफा होने के तुरंत बाद बैठक की घोषणा की गई। उन्होंने कहा, शुक्रवार सुबह 11 बजे एक बैठक निर्धारित की गई है। विधायकों सहित राज्य भाजपा के शीर्ष नेताओं के बैठक में शामिल होने की उम्मीद है।