मध्य प्रदेश राज्य

मध्यप्रदेश : मुरैना में एक ही परिवार के छह लोगों की गोली मारकर हत्या, दो लोग गंभीर, चारो तरफ़ दिखा खून ही खून : वीडियो

मध्यप्रदेश के मुरैना में जमीनी विवाद में छह लोगों की गोली मारकर हत्या करने का मामला सामने आया है। गोलीबारी में छह लोगों की मौत हो गई है जबकि दो लोग गंभीर हैं। जानकारी के अनुसार जिले के सिंहोंनिया थाना अंतर्गत लेपा गांव में शुक्रवार सुबह धीर सिंह ने हथियारों सहित गजेंद्र सिंह के घर पर पुरानी रंजिश को लेकर हमला किया था। दोनों परिवारों के बीच 2013 से घूरे पर कूड़ा डालने को लेकर विवाद चल रहा है। पुरानी रंजिश में धीर सिंह ने गजेंद्र सिंह के परिवार के छह लोगों को गोली मारी, जिनमें तीन महिला और तीन पुरुषों को गोली लगी। गोली लगने से तीन पुरुष और दो महिलाओं की मौत हो गई, जबकि एक महिला ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। फिलहाल दो गंभीर अस्पताल में भर्ती हैं। घटना के बाद गांव में तनाव के हालात हैं। भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

बताया जा रहा है कि घटना के बाद आरोपी गांव छोड़कर फरार हो गए हैं। मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजा है। वहीं, घायलों को पुलिस लाइन जिला चिकित्सालय में भर्ती किया गया है। जिले के प्रभारी पुलिस अधीक्षक ने घटना की गंभीरता को देखते हुए गांव में भारी संख्या में पुलिस बल भेजा है। विवाद के दौरान मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों ने घटना का वीडियो भी बनाया है, जो कि सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

2013 से जारी है दोनों परिवारों में विवाद
बताया जा रहा है कि 10 साल पहले 2013 में धीर सिंह तोमर और गजेंद्र सिंह तोमर के परिवार के बीच विवाद हुआ था, इस दौरान धीर सिंह के परिवार के दो लोगों की मौत हो गई थी। हत्या का आरोप गजेंद्र सिंह के परिवार पर लगा था। जिसके बाद कोर्ट में केस चला और फिर बाद में दोनों परिवारों ने सामाजिक तौर पर समझौता कर लिया था। सुलह होने के बाद गजेंद्र सिंह का परिवार लेपा गांव में फिर से रहने के लिए पहुंचा था।

शुक्रवार सुबह पुराने जमीनी विवाद को लेकर धीर सिंह के परिवार के लोगों ने गजेंद्र सिंह के परिवार पर पहले लाठी डंडों से हमला किया, जब विवाद और बढ़ा तो धीर सिंह के पक्ष के श्यामू और अजीत ने मिलकर गजेंद्र सिंह और उसके परिवार पर गोलियां चलाना शुरू कर दी। इस दौरान तीन लोगों की गोली लगने से मौत हो गई, बाद में दो और लोगों ने दम तोड़ दिया।

Prashant Anand
@prashantanandg

इतनी हिम्मत ये लोग लाते कहाँ से हैं ?

एक ही परिवार के तीन सदस्यों की गोली मारकर हत्या।

मोरेना, मध्य प्रदेश में पुरानी रंजिश का मामला

 

क्या था मामला:

मध्य प्रदेश के मुरैना जिले का लेपा गांव। इसी गांव में रहता है धीर सिंह और गजेंद्र सिंह का परिवार। दोनों परिवारों के बीच की रंजिश ने एक बार फिर छह जानें ले लीं। इस हत्याकांड में वो सब कुछ है जो फिल्मी कहानियों में होता है। जमीन के लिए विवाद, दुश्मनी, समझौता, धोखा और बदला। मुरैना के प्रभारी एसपी रायसिंह नरवरिया ने जो कहानी बताई, वह यह समझने के लिए काफी है कि डाकुओं के लिए कुख्यात रहे चंबल क्षेत्र में अब भी अंतिम फैसला बंदूक से ही होता है।

गजेंद्र सिंह और धीर सिंह के परिवारों के बीच दुश्मनी की शुरुआत साल 2013 में हुई थी। जमीन के एक टुकड़े पर कूड़ा डालने को लेकर दोनों परिवारों के बीच विवाद हुआ था। यह इतना गंभीर हो गया कि गजेंद्र सिंह के लोगों ने धीर सिंह के परिवार के दो लोगों की हत्या कर दी।
यह मामला अंबाह कोर्ट में पहुंचा। जैसा कि जमीन विवाद में होता है, अदालत में तारीख पर तारीख मिलती रही और मामला लंबा खिंचता रहा। गजेंद्र सिंह का परिवार गांव छोड़कर दूसरी जगह रहने चला गया। इधर, धीर सिंह का परिवार बदले की आग में सुलगता रहा।

मामला लंबा खिंचता देख समाज के लोगों ने समझौते की पहल की। समझौते में यह तय हुआ कि गजेंद्र सिंह का परिवार गांव में आकर रह सकता है। धीर सिंह के परिवार ने कोर्ट में यह बयान दिया। गजेंद्र सिंह के घर के लोग खुश थे कि वे अब अपने घर लौट सकेंगे। समझौते में पुलिस भी शामिल थी। इसलिए गांव के लोग निश्चिंत थे कि अब कोई अशांति नहीं होगी।
इधर, बदले की आग में जल रहे धीर सिंह के पक्ष के लोगों के मन में कुछ और ही चल रहा था। वे केवल इस प्रतीक्षा में थे कि गजेंद्र सिंह का परिवार गांव में लौटे। वे अपने इरादों को अंजाम देने की तैयारी कर चुके थे। शुक्रवार सुबह गजेंद्र सिंह पक्ष के लोग जैसे ही गांव लौटे, उन्होंने समय गंवाए बिना इसे अमलीजामा पहनाने का फैसला कर लिया।
धीर सिंह के परिवार ने दरअसल धोखा किया। गजेंद्र सिंह का परिवार जैसे ही गांव में आया, उन्होंने उन पर हमला कर दिया। शुरुआत लाठी-डंडों से हुई। धीर सिंह के परिवार के लोगों ने फिर राइफलें निकाल लीं। श्यामू और अजीत ने ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। गजेंद्र सिंह के परिवार का जो भी सामने दिखा, उसे ढेर कर दिया। दुश्मनी की आग ऐसी थी कि उन्होंने महिलाओं को भी नहीं बख्शा। जमीन पर घायल पड़े लोगों को भी गोली मार दी।
कुछ पल के अंदर ही लेपा गांव में छह लाशें बिछ गईं। मरने वालों में तीन महिलाएं और तीन पुरुष हैं। पूरे गांव में अफरा तफरी मच गई। फायरिंग को देखकर गांव वाले बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा सके। इधर पुलिस को खबर मिली तो घटनास्थल के लिए पुलिसबल को रवाना किया गया। उनके गांव में पहुंचने तक चारों ओर मातम पसर चुका था। चंबल क्षेत्र का इतिहास ऐसा है कि हत्याकांड को इस कहानी का अंतिम अध्याय मान लेना जल्दबाजी होगी। दुश्मनी की यह आग फिर कब खूनी संघर्ष में तब्दील हो जाए, इस बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है।