खेल

महान खिलाडी कपिल देव ने इंग्लैंड से 10 विकेट की क़रारी शिकस्त झेलने वाली भारतीय टीम को ‘चोकर्स’ क़रार दिया! #Chokers

नयी दिल्ली, 11 नवंबर (भाषा) महान हरफनमौला कपिल देव ने टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से 10 विकेट की करारी शिकस्त झेलने वाली मौजूदा भारतीय टीम को ‘चोकर्स’ करार दिया।.

खेलों में ‘चोकर्स’ ऐसी टीमों को कहा जाता है जो अहम मैचों को जीतने में नाकाम रहती है।.

टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की हार से भारतीय फैन्स में आक्रोश है। दो साल के अंदर हुए दो टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ट्रॉफी जीतने में असमर्थ रही। इससे फैन्स काफी नाराज हैं। भारत को सेमीफाइनल में मिली हार के बाद पूर्व क्रिकेटर्स भी टीम इंडिया की आलोचना कर रहे हैं। इसी कड़ी में भारत को 1983 वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान कपिल देव का भी बयान सामने आया है।
कपिल देव ने एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा है कि जब कप्तान रोहित शर्मा ही बोल रहे कि उनकी टीम दबाव नहीं झेल पाई तो अब कहने के लिए कुछ बचा ही नहीं है। इसका मतलब यही है कि टीम इंडिया अभी बड़े मैच खेलने के लिए तैयार ही नहीं है।

कपिल ने कहा कि हमारे खिलाड़ी आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट खेलते हैं। वहां इससे भी ज्यादा दबाव दिखता है, लेकिन वहां तो वह अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहते हैं। इसके जवाब में वहां मौजूद एक और पूर्व क्रिकेटर अतुल वासन ने कहा कि अगर आईपीएल में ज्यादा दबाव है तो यह स्कैंडल है और हमें दोबारा से सिस्टम बनाने की जरूरत है।
भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में 10 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 168 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड ने 16 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए लक्ष्य हासिल कर लिया। हार के बाद कप्तान रोहित ने कहा था कि झे लगता है कि हमने अच्छा स्कोर बनाया था, लेकिन गेंद के साथ हमारा प्रदर्शन कुछ खास नहीं था। यह ऐसा विकेट नहीं था, जहां कोई टीम 16 ओवर में लक्ष्य का पीछा कर सकती है। हम आज गेंद के साथ कमाल नहीं कर पाए।

रोहित ने सेमीफाइनल मैच के दबाव पर बात करते हुए कहा- जब नॉकआउट मैचों की बात आती है, तो यहां दबाव को सोखना जरूरी हो जाता है। यह हर व्यक्ति पर निर्भर करता है। आप किसी को दबाव को संभालना नहीं सिखा सकते। जब ये लोग आईपीएल में प्लेऑफ खेलते हैं तो वहां भी काफी ज्यादा दबाव होता है और वे इसे संभालने में सक्षम हैं। जिस तरह से हमने गेंदबाजी की शुरुआत की वह सही नहीं था। हम थोड़े नर्वस थे, लेकिन आपको सलामी बल्लेबाजों को भी श्रेय देना होगा। उन्होंने वास्तव में अच्छा खेल दिखाया।

कपिल देव ने कहा- अब आप भारतीय टीम को कह सकते हैं चोकर्स

महान ऑलराउंडर और भारत को पहला वनडे विश्वकप दिलाने वाले पूर्व कप्तान कपिल देव ने टी-20 विश्वकप से बाहर होने पर टीम इंडिया पर कड़ा प्रहार बोला है। उन्होंने एक टीवी कार्यक्रम में कहा, ”हम अब भारतीय टीम को चोकर्स कह सकते हैं। भारतीय टीम पिछले छह विश्वकप में से पांच बार नॉकआउट दौर से बाहर हो रही है।” उल्लेखनीय है कि क्रिकेट में अब तक दक्षिण अफ्रीका को चोकर्स (सफलता के करीब आकर असफल हो जाना) कहते आए हैं।

कपिल ने कहा, ”हम खिलाड़ियों को लेकर विस्तार में नहीं जाना चाहते। ये वही खिलाड़ी हैं, जिन्होंने पूर्व में हमें गौरवान्वित किया है। हालांकि हम अब उन्हें चोकर्स बुला सकते हैं। सेमीफाइनल में भारतीय टीम के प्रदर्शन से निराशा हुई। सिर्फ एक मैच के आधार पर हम टीम की आलोचना नहीं कर सकते। भारतीय टीम अच्छा नहीं खेली लेकिन इंग्लैंड ने पिच का आकलन सही से किया। अब आगे देखने की जरूरत है। युवा खिलाड़ी आएं और कमान संभालें।” भारत ने अंतिम बार आईसीसी टूर्नामेंट के रूप में 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी।

इंग्लैंड से मिली हार के बाद भारतीय खिलाड़ियों की जमकर आलोचना हो रही है। यहां तक कि कई खिलाड़ियों को टीम से बाहर करने तक की मांग हो रही है। टी20 वर्ल्ड कप का अगला संस्करण 2024 में वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में होना है। उससे पहले टीम इंडिया की पूरी तरह बदलने की बात हो रही है।

इन खिलाड़ियों का भविष्य खतरे में
अभी तक रोहित शर्मा को किसी फॉर्मेट की कप्तानी से हटाने की बात तो नहीं हुई है, लेकिन यह कहा जा रहा है कि उनके ऊपर टी20 से संन्यास लेने का दबाव बढ़ गया है। रोहित के साथ-साथ कई सीनियर खिलाड़ियों का टी20 में भविष्य खतरे में हैं। इनमें केएल राहुल, विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, दिनेश कार्तिक और मोहम्मद शमी हैं।

जहां तक कोहली की बात है तो उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाए हैं, लेकिन राहुल और रोहित ने निराश किया है। हिटमैन ने एक अर्धशतक लगाया था। वहीं, राहुल के बल्ले से दो अर्धशतक निकले थे। इन तीनों को लेकर बीसीसीआई के ऊपर भी दबाव बन रहा है। बोर्ड का यह कहना है कि टी20 में खेलने को लेकर तीनों अनुभवी खिलाड़ी खुद ही फैसला करेंगे।

अश्विन, कार्तिक और शमी का करियर टी20 में समाप्त माना जा रहा है। वहीं, भुवनेश्वर कुमार को न्यूजीलैंड दौरे के लिए चुना गया है। अब भुवनेश्वर के हाथ में उनका करियर है। अगर वह अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो टीम में आगे बने रहेंगे नहीं तो बाहर उनका भी बाहर होना करीब-करीब तय है।