दुनिया

मानवाधाकिरों का उल्लंघन करने और आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के ख़िलाफ़ ईरान प्रतिबंध लगायेगा!

ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि मानवाधाकिरों का उल्लंघन करने वालों और आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले देशों के ख़िलाफ़ तेहरान जल्द ही प्रतिबंधों की घोषणा करेगा।

ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने देश के ख़िलाफ़ यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के नए प्रतिबंधों की निंदा करते हुए कहा कि जल्द ही इसका उचित जवाब दिया जाएगा।

सोमवार को यूरोपी परिषद ने 37 ईरानी नागरिकों और संस्थाओं पर प्रतिबंधों की घोषणा की थी, जबकि ब्रिटिश विदेश मंत्रालय ने ईरान के ख़िलाफ़ अपने प्रतिबंधों की सूची में 7 ईरानी नागरिकों और संस्थाओं का नाम जोड़ दिया।

ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का कहना था कि तेहरान के पास जवाबी कार्यवाही का अधिकार सुरक्षित है, जबकि यूरोपीय संघ और ब्रिटेन ईरान में सही परिस्थितियों को समझने में नाकाम रहे हैं और वे ईरान की ताक़त से भयभीत हैं।

यूरीपय संघ और ब्रिटेन ने ईरान के कुछ सांसदों, न्यायपालिका अधिकारियों, सैन्य अधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों को अपने प्रतिबंधों की सूची में शामिल किया है।

कनानी का कहना था कि पश्चिम ईरान पर नए-नए प्रतिबंध थोप रहा है, लेकिन सच्चाई वह भी जानता है कि इससे ईरानी राष्ट्र के इरादों और हौसलों को कमज़ोर नहीं किया जा सकता है।