खेल

माही भाई Great : चेन्नई सुपर किंग्स ने पांचवीं बार आईपीएल का ख़िताब अपने नाम किया! #IPL2023Final

आज आईपीएल 2023 के फाइनल में डिफेंडिंग चैंपियंस गुजरात टाइटंस का सामना चार बार के चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स से था । यह मैच रविवार को ही खेला जाना था। हालांकि, बारिश की वजह से 28 मई का दिन धुल गया। अब यह मैच रिजर्व-डे यानी आज खेला गया । बारिश की वजह से रविवार को टॉस भी नहीं हो पाया था। सोमवार को चेन्नई के कप्तान धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 214 रन बनाए।जवाब में चैन्नई की टीम ने आख़िरी बॉल पर चार रन बना कर मैच अपने नाम किया

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 2023 की चैंपियन बन गई है. गुजरात टाइटंस को फ़ाइनल मुक़ाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने पांच विकेट से हरा कर पांचवी बार ट्रॉफ़ी पर किया कब्ज़ा. चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने 2010, 2011, 2018, 2021 और अब 2020 में आईपीएल की ट्रॉफ़ी जीती है.

आईपीएल का फ़ाइनल मुक़ाबला रविवार यानी 28 मई को खेला जाना था लेकिन बारिश की वजह से यह मैच रिज़र्व दिन 29 मई को खेला गया.

सोमवार को टॉस महेंद्र सिंह धोनी ने जीता और गुजरात टाइटंस से बल्लेबाज़ी को कहा. गुजरात टाइटंस ने पहले बल्लेबाज़ी करके 214 रन बनाए. इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने जब बल्लेबाज़ी शुरू की तो अभी पहले ओवर की केवल तीन गेंदें ही डाली गई थीं कि बारिश आ गई और मैच को रोकना पड़ा. चेन्नई सुपर किंग्स ने पहली तीन गेंदों पर चार रन बनाए.

इसके बाद बारिश तो रुक गई लेकिन पिच और मैदान को सुखाने में काफी वक़्त लगा और यह मैच दोबारा रात 12.10 बजे शुरू हुआ. हालांकि यह फ़ैसला लिया गया कि अब यह मैच 15 ओवर का होगा.

इसके साथ ही डकवर्थ लुइस नियम के नियमों का आगमन हुआ. इस नियम को लागू करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के सामने जीतने के लिए 171 रन बनाने का लक्ष्य रखा गया. वहीं पावरप्ले छह की जगह चार ओवर का हो गया और एक गेंदबाज़ के लिए अधिकतम तीन ओवर डालने की सीमा तय की गई.

चेन्नई सुपर किंग्स की तेज़ बल्लेबाज़ी
इसके बाद ऋतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉनवे ने तेज़ बल्लेबाज़ी शुरू की और पावरप्ले के चार ओवरों में स्कोर बग़ैर कोई नुकसान 48 रन पर पहुंचाया.

दोनों ओपनर्स ने 74 रनों की साझेदारी निभाई. चेन्नई सुपर किंग्स का पहला विकेट इसी स्कोर पर 7वें ओवर की तीसरी गेंद पर ऋतुराज गायकवाड़ के रूप में आउट हुआ.

गायकवाड़ का विकेट नूर अहमद ने लिया. गायकवाड़ ने 16 गेंदों पर 26 रन बनाए.

पिच पर शिवम दुबे इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में उतरे. इसी ओवर की आख़िरी गेंद पर नूर अहमद ने डेवोन कॉनवे को भी मोहित शर्मा के हाथों आउट किया. कॉनवे ने 25 गेंदों पर 47 रन बनाए.

गायकवाड़, कॉनवे के बाद रहाणे, दुबे और जडेजा का धमाका

कॉनवे के आउट होने के बाद पिच पर शिवम दुबे का साथ देने अजिंक्य रहाणे उतरे और आते ही दो छक्के जड़े. इसके साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स ने 8 ओवरों में स्कोर दो विकेट पर 94 रन पर पहुंचा दिया.

10वें ओवर की पहली गेंद पर चेन्नई सुपर किंग्स ने 100 रन पूरे किए. इस ओवर की आख़िरी दो गेंदों पर रहाणे ने दो चौके लगाए और टीम का स्कोर 112 रन पर पहुंच गया.

11वें ओवर में अजिंक्य रहाणे को मोहित शर्मा ने आउट कर दिया. अजिंक्य रहाणे ने 13 गेंदों पर 27 रनों की पारी खेली.

12वें ओवर में राशिद ख़ान की आख़िरी दो गेंदों पर शिवम दुबे ने दो छक्के लगाए और चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 133 रन हो गया.

13वें ओवर में अपना आख़िरी मैच खेल रहे अंबाति रायुडू ने मोहित शर्मा की गेंदों पर प्रहार करना शुरू कर दिया. पहली गेंद पर रायुडू ने छक्का जड़ा, तो दूसरी गेंद पर चौका, तीसरी गेंद पर एक और छक्का लगाया. हालांकि इस ओवर की चौथी गेंद पर रायुडू को मोहित ने अपनी ही गेंदों पर कैच आउट कर पवेलियन लौटा दिया. रायुडू ने केवल आठ गेंदों पर 19 रन बनाए.

रायुडू के आउट होने पर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाज़ी करने उतरे और मोहित शर्मा की पहली ही गेंद पर बग़ैर कोई रन बना कर आउट हो गए.

14वें ओवर में मोहम्मद शमी ने केवल आठ रन ही बनने दिए. इसके साथ ही आख़िरी ओवर में चेन्नई सुपर किंग्स को जीत के लिए 13 रन बनाने का लक्ष्य मिला. शुरुआती चार गेंदों पर केवल तीन रन बने. आख़िरी दो गेंदों पर रवींद्र जडेजा ने ज़ोरदार बल्लेबाज़ी की और पहले छक्का और फिर चौका जड़ा इसके साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स पांचवी बार आईपीएल की चैंपियन बन गई.

गुजरात टाइटंस ने बनाए 214 रन
अहमदाबाद में खेले जा रहे इस फ़ाइनल मैच में टॉस जीत कर चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले गेंदबाज़ी का फ़ैसला किया.

गुजरात टाइटंस की पारी में सबसे अधिक 96 रन साई सुदर्शन ने बनाए. वहीं रिद्धिमान साहा ने भी अर्धशतक जमाया और हार्दिक पंड्या 21 रन बना कर अंत तक आउट नहीं हुए.

पावरप्ले में शुभमन गिल और रिद्धिमान साहा ने ज़ोरदार बल्लेबाज़ी की और बिना कोई नुकसान 62 रन जोड़ दिए. लेकिन इसके ठीक बाद रवींद्र जडेजा की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने शुभमन गिल को स्टंप्स आउट कर गुजरात टाइटंस को पहला झटका दिया. गिल ने 20 गेंदों पर सात चौके की मदद से 39 रन का योगदान दिया. गिल और साहा ने पहले विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी निभाई.

इसके बाद रिद्धिमान साहा भी मैच के 14वें ओवर में दीपक चाहर की गेंद पर धोनी के हाथों कैच आउट हुए. साहा ने 39 गेंदों पर 54 रन बनाए.

दूसरे विकेट के लिए साहा और सुदर्शन ने भी अर्धशतकीय (64 रनों की) साझेदारी निभाई. साई सुदर्शन ने भी अर्धशतकीय पारी खेली. उन्होंने केवल 33 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया.

अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद साई सुदर्शन और भी घातक हो गए और 20वें ओवर में आउट होने से पहले केवल 47 गेंदों पर 96 रन बनाए. अपनी पारी में सुदर्शन ने छह छक्के और आठ चौके जड़े.

पावरप्ले में गिल-साहा ने दिखाया दम
गुजरात टाइटंस ने मैच के पहले ओवर में दीपक चाहर ने केवल तीन रन बनने दिए लेकिन इसके बाद पहले रिद्धिमान साहा और फिर शुभमन गिल ने तेज़ी से रन जुटाने से शुरू किए.

हालांकि दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर चेन्नई सुपर किंग्स के पास शुभमन गिल को आउट करने का मौक़ा था. तब तुषार देशपांडे की गेंद को गिल ने फ़्लिक किया जो स्क्वायर लेग पर खड़े दीपक चाहर के हाथों में गया लेकिन उनसे ये कैच छूट गया.

तीसरा ओवर दीपक चाहर डालने आए और बहुत महंगे साबित हुए. उनके इस ओवर में रिद्धिमान साहा ने एक छक्का और तीन चौका जड़ा और कुल 20 रन बनाए. चौथे ओवर में शुभमन गिल ने अपने बल्ले का मुंह खोला और लगातार तीन चौके जड़े. पांच ओवरों तक गुजरात टाइटंस ने 52 तो पावरप्ले के छह ओवर के ख़त्म होने तक 62 रन बना लिए.

पावरप्ले के तुंरत बाद रवींद्र जडेजा को गेंदबाज़ी के लिए बुलाया गया और दूसरी ही गेंद पर एक बार फिर शुभमन गिल को रन आउट करने के मौक़ा था लेकिन उन्हें तब गेंद जडेजा के हाथों से छूट गई लेकिन अगली ही गेंद पर शुभमन स्टंप्स आउट हो गए.

साई सुदर्शन की तूफ़ानी बल्लेबाज़ी
इसके बाद पिच पर साई सुदर्शन आए और उन्होंने 12वें ओवर की पहली गेंद पर चौके के साथ गुजरात टाइटंस का स्कोर 100 रन पर पहुंचाया.

गुजरात टाइटंस के दूसरे सलामी बल्लेबाज़ रिद्धिमान साहा ने 13वें ओवर में चौके के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया. रिद्धिमान ने 36 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक बनाया.

इसके अगले ओवर में ही धोनी ने दीपक चाहर को वापस गेंदबाज़ी के लिए बुलाया और उन्होंने साहा और सुदर्शन की जोड़ी तोड़ दी. इस ओवर की आख़िरी गेंद चाहर ने धीमी डाली जिसे साहा लेग साइड में स्लॉग करना चाहते थे लेकिन चूक गए और बल्ले का ऊपरी किनारा लेती हुई विकेट के पीछे ऊंची चली गई. धोनी ने कोई चूक नहीं की और साहा आउट हो गए.

इसके बाद हार्दिक पंड्या पिच पर आए. मैच के 15वें ओवर में साई सुदर्शन ने तीक्षणा की गेंद पर दो छक्के लगाए और 16वें ओवर में केवल 33 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया.

अर्धशतक पूरा करने के बाद साई सुदर्शन 17वें ओवर में और भी घातक हो गए. तुषार देशपांडे के इस ओवर में उन्होंने तीन चौका और एक छक्का जड़ा.

18वें ओवर में मथीशा पथिराना ने 9 रन बनने दिए. 19वें ओवर में गुजरात टाइटंस ने 18 रन बनाए और कप्तान हार्दिक पंड्या ने इसकी आख़िरी गेंद पर छक्के के साथ टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया.

चेन्नई सुपर किंग्स की गेंदबाज़ी
चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से मथीशा पथिराना ने आख़िरी ओवर में दो विकेट लिए. वे चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे, हालांकि अपने चार ओवरों में 44 रन देकर वो महंगे भी साबित हुए.

वहीं चार ओवरों में बग़ैर कोई विकेट 56 रन देकर सबसे महंगे तुषार देशपांडे साबित हुए.

धोनी ने रवींद्र जडेजा को सातवें ओवर में गेंदबाज़ी के लिए बुलाया था और उन्होंने लगातार चार ओवर डाले. 13वां ओवर ख़त्म होने पर रवींद्र जडेजा ने भी अपने कोटे के चार ओवर पूरे कर लिए और 38 रन देकर शुभमन गिल का विकेट हासिल किया.

वहीं इसके बाद महीश तीक्षणा ने भी अपने कोटे के चार ओवर पूरे किए. तीक्षणा ने 36 रन दिए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. दीपक चाहर ने अपने चार ओवरों में 38 रन दिए और साहा का विकेट लिया

रविवार को होना था फ़ाइनल
दोनों टीमों के बीच आईपीएल 2023 का फ़ाइनल मुक़ाबला रविवार को खेला जाना था लेकिन अहमदाबाद में लगातार हो रही बारिश के बाद इसे रिज़र्व दिन सोमवार को खेले जाने का फ़ैसला किया गया था.

अहमदाबाद में रविवार को लगातार हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से टॉस भी नहीं किया जा सका. क़रीब 9 बजे के आस पास बारिश रुकी.

पूरे मैदान को सुखा दिया गया और जब अंपायर और खिलाड़ी मैदान पर मुआयना करने पहुंचे तो बारिश फिर शुरू हो गई. फिर रात क़रीब 11 बजे ये फ़ैसला लिया गया कि यह मैच अब सोमवार को शाम 7.30 बजे खेला जाएगा.

चेन्नई सुपर किंग्स vs गुजरात टाइटंस
दोनों टीमों के बीच आईपीएल में अब तक आईपीएल में पांच मैच खेले गए हैं. इनमें से तीन में हार्दिक की टीम जीती है तो धोनी की टीम ने एक हफ़्ते के अंदर हार्दिक की टीम को दूसरी बार हराया.

इस फ़ाइनल से छह दिन पहले ही दोनों टीमों के बीच खेला गया पहला क्वालिफ़ायर भी धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स ने ही जीता था.

तब धोनी और हार्दिक की टीमों के बीच पहले क्वालिफ़ायर में मुक़ाबला हुआ था जिसे 15 रन से जीत कर चेन्नई सुपर किंग्स फ़ाइनल में पहुंची थी.

वहीं गुजरात टाइटंस ने दूसरे क्वालिफ़ायर में मुंबई इंडियंस पर 62 रन के अंतर से जीत हासिल कर फ़ाइनल में अपनी जगह बनाई थी.

खिलाड़ियों का प्रदर्शन
गुजरात टाइटंस के लिए शुभमन गिल बल्ले से गरज रहे हैं और इस सीज़न में सबसे अधिक रन (890 रन) भी उन्हीं के नाम हैं.

दूसरी तरफ़ मोहम्मद शमी (28 विकेट), मोहित शर्मा (27 विकेट) और राशिद ख़ान (27 विकेट) भी इस सीज़न के शीर्ष तीन गेंदबाज़ रहे हैं.

वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सबसे अधिक 672 रन डेवन कॉनवे बनाए हैं तो टीम के दूसरे ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ भी बहुत अच्छी लय में रहे और उनके बल्ले से 590 रन निकले.

शिवम दुबे फ़ाइनल मैच में दो छक्के लगाए और आईपीएल 2023 में सबसे अधिक छक्के जड़ने वाले क्रिकेटर की सूची में अपने कुल 35 छक्कों के साथ दूसरे पायदान पर रहे. इस आईपीएल में सबसे अधिक छक्का जड़ने वाले बल्लेबाज़ फाफ डुप्लेसी (36 छक्के) रहे. ऋतुराज गायकवाड़ ने भी टूर्नामेंट में 30 छक्के लगाए.

गेंदबाज़ी में तुषार देशपांडे ने सबसे अधिक 21 विकेट तो रवींद्र जडेजा 20 विकेट और मथीशा पथिराना ने 19 विकेट लिए हैं.

 

 

Johns.
@CricCrazyJohns
MS Dhoni as a captain in IPL:

Won IPL 2010.
Won IPL 2011.
Won IPL 2018.
Won IPL 2021.
Won IPL 2023.

The GOAT Captain.


Ekant Sharma
@iamekantsharma
Jay Shah signalled someone to send a message to the GT team in the final over right after 2 balls. When Mohit bowled 4 back-to-back yorkers, Nehra sent a message to Pandya & Mohit. On the Last Ball, Pandya again talked with Mohit asking him to ball to the leg side #IPL2023Final