देश

मुंबई : तस्करी के रैकेट का भंडाफोड़, 21 करोड़ रुपये मूल्य का 36 किलो सोना बरामद!

राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) मुंबई ने अंधेरी स्थित एयर कार्गो परिसर से सोने की तस्करी के एक रैकेट का भंडाफोड़ किया है। इस दौरान 21 करोड़ रुपये मूल्य का 36 किलो सोना बरामद किया गया। 20 लाख रुपये नकद भी बरामद किए गए हैं। डीआरआई के मुताबिक, दुकान में सोना पिघलाने वाले एक दुकान के इंचार्ज को भी गिरफ्तार किया गया है। यह सोना अलग-अलग हवाला ऑपरेटरों के जरिए विदेशों से मुंबई लाया जाता था।

डीआरआई ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए एयर कार्गो परिसर में तलाशी ली। ढुलाई किए जाने वाले माल की मात्रा, मूल्य और राजस्व के मामले में यह भारत का सबसे बड़ा एयर कार्गो परिसर है। जांच के दौरान डीआरआई को सोने की तस्करी और वितरण प्रक्रिया में शामिल एक गिरोह के बारे में पता चला था। इसका भुगतान हवाला के माध्यम से किया जाता था।

Hindusthan Samachar News Agency
@hsnews1948

#डीआरआई_मुंबई ने सोने की तस्करी के एक रैकेट का भंडाफोड़ किया और 21 करोड़ रुपये और 20 लाख रुपये मूल्य का 36 किलो सोना बरामद किया। दुकान में सोना पिघलाने वाले दुकानदार को गिरफ्तार कर लिया गया है।

यात्रा पैटर्न पर निगरानी कर किया खुलासा
कुछ विदेशी नागरिकों और संदिग्ध भारतीयों के यात्रा पैटर्न पर निगरानी कर डीआरआई ने गिरोह का भंडाफोड़ किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपी ने पूछताछ में बताया कि उसने यह सोना कुछ विदेशी नागरिकों समेत अलग-अलग लोगों से प्राप्त किया था। इसे कैप्सूल के रूप में शरीर में छिपाकर, यात्रा बैगों, कपड़ों की तह और मशीनों में तस्करी कर लाया गया था।

90 हजार डॉलर व ढाई किलो सोने के पेस्ट के साथ दो विदेशी नागरिक गिरफ्तार
सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों ने मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज हवाईअड्डे से दो विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। एक विदेशी नागरिक से 90 हजार अमेरिकी डॉलर, जबकि दूसरे के पास से ढाई किलोग्राम सोने का पेस्ट जब्त किया गया है। आरोपी किताबों में छिपाकर ये अमेरिकी डॉलर ले जा रहा था। मंगलवार को एक अधिकारी ने बताया कि अजरबैजान से शारजाह जा रहे एक व्यक्ति को सीमा शुल्क विभाग ने रविवार को हवाई अड्डे पर रोका और उसके पास से 73 लाख रुपये मूल्य के 90,000 अमेरिकी डॉलर बरामद किए। वहीं, एक अन्य कार्रवाई में दुबई से आए एक विदेशी नागरिक को 1.30 करोड़ रुपये मूल्य के 2.5 किलोग्राम से अधिक सोने के पेस्ट के साथ पकड़ा।