दुनिया

मुसलमानों पर हो रहे ज़ुल्म और अत्याचार पर एर्दोगान ने तुर्की में बुलाये पूरी दुनिया से मुसलमान

नई दिल्ली:तुर्की की राजधानी इस्तांबुल में कल विश्व मुस्लिम अल्पसंख्यक सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें सभी देशों में रहने वाले मुसलमानों की स्थिथि पर ध्यान दिया गया। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तय्यब एर्दोगान की पश्चिम देशों की विरोधी इस्लाम भावना को बढ़ावा देने के लिए आलोचना की।

डेली सबाह के मुताबिक, धार्मिक मामलों के प्रेसीडेंसी (डीआईबी) द्वारा आयोजित चार दिवसीय आयोजन, 100 देशों से मुसलमान अल्पसंख्यकों के प्रतिनिधियों और पत्रकारों ने इस सम्मलेन में हिस्सा लिया. जहां समुदायों की आंतरिक समस्याओं और उन चुनौतियों का सामना करने वाले मुसलमानों पर चर्चा की गयी।

इस्लामोफोबिया का चेहरा शिखर सम्मेलन के पहले दिन, प्रतिभागियों ने मुस्लिम अल्पसंख्यकों के अतीत और भविष्य पर चर्चा की और आज, वह अल्पसंख्यकों की आज़ादी से लेकर कट्टरपंथियों तक के मुद्दों पर चर्चा की गयी।

एर्दोगान ने धार्मिक सेवाओं और धार्मिक शिक्षा को बनाए रखने संबंधी समस्याओं पर विचार-विमर्श किया जाएगा। अपने सबसे पहले शिखर सम्मेलन का उद्देश्य, तुर्की और मुस्लिम अल्पसंख्यकों के बीच संबंधों को बढ़ावा देना है “आदर्शों के साथ भाईचारे को बढ़वाक देने के लिए कहा।

इस सम्मेलन में एर्दोगान ने अपने विचारधारा और जीवन शैली को लागू करने के लिए सभी पश्चिमी देशों में इस्लाम विरोधी भावना को रोकने के लिए कहा।

एर्दोगान ने आगे कहा कि वह “आतंकवादी समूहों को पूरा करने के लिए इंजीनियर हैं।” राष्ट्रपति ने कहा कि मुस्लिमों और शरणार्थियों के खिलाफ आये दिन हमले हो रहे है। महिलाओं को हिजाब पहने पर जान से मारा जा रहा है। पश्चिमी देशों में यह एक आम बात बन चुकी है।

विदेशों में रहने वाले मुसलमानों ख़ास तौर से जर्मनी, नीदरलैंड, फ्रांस और बेल्जियम में व्यापार, घरों और मस्जिदों पर हमले किये जा रहे है। मुस्लिम महिलाओं के हिजाब पहने पर उनपर हमले किये जा रहे है।