खेल

मुस्लिम महिला मोहम्मद हनाफ़िया ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ साइंस कॉम्युनिकेटर का ख़िताब जीता

मलेशिया : दुनिया भर से 27 साइंस कॉम्यूनिकेटरों की सूची में शीर्ष पर, मलेशियाई वैज्ञानिक डॉ सिती खैरिय्या मोहम्मद हानाफिया को 11 वें फ़ेमलैब अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में उनके असाधारण प्रदर्शन के कारण विश्व का ‘सर्वश्रेष्ठ साइंस कॉम्यूनिकेटर’ का नाम दिया गया है। डॉ सिती खैरिय्या मोहम्मद हानाफिया ने 5 जुलाई को न्यू स्ट्रेट्स टाइम्स को बताया ‘मैं जबरदस्त तरह से जीतना चाहती थी क्योंकि मुझे पता था कि मलेशिया में कई लोग मेरी खुशी के लिए प्रार्थना कर रहे हैं, लेकिन सभी प्रतियोगी आश्चर्यजनक थे और मुझे लगता है कि यह किसी के पास भी जा सकता था।

यूनिवर्सिटी साइन्स मलेशिया (यूएसएम) में स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज के मलेशियाई प्रोफेसर ने दर्शकों और न्यायाधीशों को आश्चर्यचकित कर दिया है, ‘एक छिपे खूनी को खोजने के लिए’ जो बायोमार्कर्स का उपयोग करके संक्रामक बीमारियों का निदान करने पर उनकी प्रस्तुति दी गई थी। ब्रिटेन में छः दिन चेल्टेनहम विज्ञान महोत्सव में, प्रत्येक प्रतिभागी को अपने चुने हुए विषय पर तीन मिनट की प्रस्तुति देने की आवश्यकता थी।

उसने कहा ‘मुझे लगता है कि मैं जीती क्योंकि मैं अलग थी। मैंने दर्शकों की भावनाओं में टैप करने और उन्हें कुछ महसूस करने की कोशिश की। न्यायाधीशों ने कहा कि मेरे शांत और कमांडिंग तरीके से उन्होंने मुझे चुना है, लेकिन मैं शांत महसूस नहीं कर रही थी। मलेशियन इंडस्ट्री-गवर्नमेंट ग्रुप फॉर हाई टेक्नोलॉजी (माइट) के सहयोग से ब्रिटिश काउंसिल द्वारा फिमेलैब को 2015 में मलेशिया लाया गया था।

समर्थन
एक दोस्त और उसके परिवार द्वारा प्रोत्साहित, हानाफिया जो दो लड़कों की मां है, तपेदिक के लिए अनुसंधान चुनौतियों को व्यक्त करने के लिए प्रतियोगिता में शामिल हो गई। ‘मैं एक कहानी बताना चाहती थी कि यह एक महत्वपूर्ण बीमारी क्यों है। मैं यह जानना चाहती थी कि बायोमाकर्स रोग को नियंत्रित करने में हमारी कुछ समस्याओं का समाधान कैसे कर सकते हैं’

‘मैंने एक भाषण देने की कोशिश की जो दर्शक मूल मानव भावनाओं का उपयोग करके और विज्ञान को कहानी में बुनाई कर सकते थे। मुझे कई लोगों से मदद मिली – माइट से इडज़ान, ब्रिटिश काउंसिल के रोवेना, अभिमन्यु, जैद और अन्य फिमेलैब मलेशिया के पूर्व छात्रों, साथ ही बीबीसी, डलास कैंपबेल के हमारे प्रशिक्षक आदि’.

उनकी उपलब्धि के लिए स्वीकृति में, माइट ने पिछले सप्ताह हनफिया को साइबरजया शहर के विज्ञान पार्क में एक उत्सव के लिए सम्मानित करने के लिए आमंत्रित किया था।

मलेशिया में निज़नी नोवगोरोड, और मलेशिया में कुआंतान में प्री-मेडिसिन का पीछा करने वाले हानाफिया मलेशिया में अंतर्राष्ट्रीय इस्लामी विश्वविद्यालय के विज्ञान परिसर के कुलीयाह में छात्रों के अग्रणी बैचों में से एक थे।

जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में अपने मास्टर कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, वह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ इंटर्नशिप के लिए स्विट्जरलैंड के जिनेवा में थोड़ी देर रुक गईं। मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया में मैकफर्लेन बर्नेट इंस्टीट्यूट में पीएचडी का पीछा करते हुए, उन्होंने बीजिंग, चीन में एक शोध संलग्नक पूरा किया।

उसने जेनेवा में डब्ल्यूएचओ में इंटर्नशिप से बने हेपेटाइटिस सी वायरस संक्रमण की महामारी विज्ञान में अकादमिक शोध शुरू किया। उन्होंने तपेदिक में रुचि विकसित की, जिसके कारण एसोसिएट प्रोफेसर डेविड एंडरसन की देखरेख में टीबी के नैदानिक बायोमाकर्स और उनके स्नातकोत्तर प्रशिक्षण में म्यूकोसल संक्रमण के विकास पर अध्ययन हुआ।

उनके विकसित अनुसंधान हितों में म्यूकोसल संक्रमण के प्रतिरक्षात्मक बायोमाकर्स, माइकोबैक्टेरिया के एंटीजनिक गुण (विशेष रूप से एम ट्यूबरक्युलोसिस कॉम्प्लेक्स), और वायरल हेपेटाइटिस (विशेष रूप से हेपेटाइटिस सी वायरस) था जिसका उद्देश्य संक्रामक रोग निदान में ज्ञान अंतराल में सुधार करना है